×

इमारतों के बीच से गुजरती है ट्रेन, बढ़ गए फ्लैट के दाम, लोग घर छोड़कर कोच में चढ़े!

 

विज्ञान और मनुष्य ने इतनी तरक्की कर ली है कि इंजीनियरिंग के जरिए ऐसे नमूने तैयार कर लिए हैं, जिन पर आंखों को यकीन नहीं होता। आपने कभी अपने घर के सामने सड़क पर ट्रेन को दौड़ते हुए नहीं देखा होगा। यहां तक ​​कि रिहायशी इलाकों से थोड़ी दूरी पर रेल की पटरियां भी बनाई गई हैं लेकिन एक ऐसी ट्रेन बनाई गई है जो रोजाना 19 मंजिला रिहायशी इमारतों के बीच से गुजरती है।

सोशल मीडिया पर वायरल वीडियो में एक रिहायशी बिल्डिंग के अंदर से ट्रेन गुजर रही है। यह वीडियो फेक नहीं बल्कि सच है। चीन में एक ट्रेन रिहायशी इमारत से होकर गुजरती है. यह आज नहीं बना है, बल्कि वर्षों से ट्रेन ऐसे ही चलती रही है और इससे लोगों को कोई परेशानी नहीं होती है।

ट्रेन छठी और आठवीं मंजिल से होकर गुजरती है

जो वीडियो वायरल हो रहा है वह लाखों की आबादी वाले पूर्वी चीन के पहाड़ी शहर चुनकिंग का है, जहां जगह की कमी की वजह से ऊंची-ऊंची इमारतें हैं. जब रेलवे ट्रैक बनना शुरू हुआ तो रास्ते में एक 19 मंजिला इमारत गई, जिसमें कई लोग रहते हैं। हो सकता है कि अगर हमारे यहां यह समस्या होती तो बिल्डिंग ही हट जाती, लेकिन चीन के इंजीनियरों ने बहुत अच्छा काम किया। उसने एक ट्रैक बनाया जो इमारत की छठी और आठवीं मंजिलों को काटता था। ट्रेन और ट्रैक की यह खासियत पूरी दुनिया में मशहूर हो गई।

यह लोगों के लिए सुविधाजनक भी है

इस अनोखी ट्रेन का वीडियो @TansuYegen ने सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म ट्विटर पर शेयर किया है. फर्श इस तरह से काटे गए हैं कि ट्रेन के गुजरने से कोई परेशान हो, वहीं लोगों के लिए बिल्डिंग का अपना स्टेशन भी है, जहां से वे सीधे ट्रेन तक पहुंच सकते हैं. साइलेंसिंग तकनीक के इस्तेमाल से इसके शोर को कम किया गया है। यह वाशिंग मशीन या डिशवॉशर जितना ही शोर करता है।