×

हैरान कर देगी इस बच्‍चे की कहानी, 9 साल की उम्र में पूरा कर लिया ग्रेजुएशन, जानिए क्या है ख्वाहिश!

 

गिफ्टेड बच्चों के बारे में तो आपने खूब सुना होगा। लेकिन आज हम एक ऐसे बच्चे की कहानी बताने जा रहे हैं जिसे जानकर आप भी हैरान रह जाएंगे. बच्चे जिस उम्र में तीसरी या चौथी कक्षा में पढ़ते हैं, वही उम्र बच्चा ग्रेजुएशन पूरा करता है। कम उम्र में ही उन्होंने कई रिकॉर्ड बना लिए हैं और काफी मशहूर हो रहे हैं। उनकी चाहत आपको और भी हैरान कर देगी।

इस टैलेंटेड बच्चे का नाम डेविड बालोगुन है। डेविड, जो अमेरिका में रहता है, ने हाल ही में हाई स्कूल से स्नातक किया है। उन्होंने पेन्सिलवेनिया में रीच साइबर चार्टर स्कूल से डिप्लोमा भी किया है। उन्होंने कहा, कॉलेज ने मुझे प्रेरित किया और कहा, तुम यह कर सकते हो, और तुम यह कर सकते हो। विशेषज्ञ कह रहे हैं कि ये बच्चे हाई आईक्यू लेवल के साथ पैदा होते हैं और ऐसे बच्चों को गिफ्टेड बच्चे कहा जाता है। Oldest.org के अनुसार, डेविड सबसे कम उम्र के हाई स्कूल स्नातकों में से एक हैं।

सुपरनोवा पर शोध की जरूरत है
आपको बता दें कि डेविड अभी सिर्फ नौ साल का है और वह एक एस्ट्रोफिजिसिस्ट बनना चाहता है। वह ब्लैक होल और सुपरनोवा का अध्ययन करना चाहता है। इसके लिए उनके पास एक योजना भी है। तीन साल पहले जब उन्होंने हाईस्कूल में प्रवेश लिया तो कोरोना महामारी के चलते सभी स्कूल बंद कर दिए गए। हालांकि, उन्होंने हार नहीं मानी। ऑनलाइन कक्षाओं में भाग लें। अधिकांश समय उन्होंने विज्ञान और कंप्यूटर प्रोग्रामिंग केस विषयों का अध्ययन किया। इसमें उनकी विशेष रुचि थी। ग्रेजुएशन में तीन साल से कम का समय लगा और उन्होंने 4.0 से अधिक के GPA के साथ सफलता हासिल की।

ऐसे बच्चों को पालना एक चुनौती है
डेविड अपनी सफलता का श्रेय अपने शिक्षकों को देते हैं, लेकिन शिक्षकों का कहना है कि बच्चे ने शिक्षण विधियों में बदलाव का संकेत दिया है। डेविड एक प्रेरक बच्चा था और वह निश्चित रूप से शिक्षण के बारे में आपके सोचने के तरीके को बदल देता है, विज्ञान शिक्षक कोडी डेयर ने कहा। उसके माता-पिता भी पढ़े-लिखे हैं लेकिन इस बात से सहमत हैं कि बौद्धिक रूप से प्रतिभाशाली बच्चे की परवरिश करना चुनौतीपूर्ण होता है। मां रोन्या कहती हैं कि मुझे पुरानी सोच से बाहर आना पड़ा। जिस उम्र में बच्चों के तकिए के झगड़े होते हैं, वे बहुत से अजीब सवाल पूछते हैं। उसका दिमाग उसकी उम्र से ज्यादा समझदार है। जब मैं उसे पहली कक्षा के लिए स्कूल ले गया, तो वह तीसरी या चौथी कक्षा के बच्चों के साथ प्रतिस्पर्धा कर रहा था।

माता-पिता कॉलेज खोलने जा रहे हैं
बक्स काउंटी कम्युनिटी कॉलेज में एक सेमेस्टर पूरा करने के बाद, डेविड के माता-पिता अब एक ऐसा कॉलेज खोजने की कोशिश कर रहे हैं जो उनके छोटे बेटे के लिए उपयुक्त हो। वे प्रिंसटन, हार्वर्ड और पेन्सिलवेनिया विश्वविद्यालय से भी जुड़ने की कोशिश कर रहे हैं। रोन्या की मां ने कहा, मुझे लगता है कि यह भगवान का उपहार है। उसके पास दुनिया को देने के लिए बहुत कुछ है। हम यह सुनिश्चित करने के लिए अपनी पूरी कोशिश करेंगे कि हर किसी को इसमें क्या खास है।