×

रेलवे इंजन पता लगा लेगा कि गाड़ी ट्रेन है या मालगाड़ी! इन शब्दों को लिखिए, इनका अर्थ जानिए

 

हम में से अधिकतर लोगों ने रेलगाड़ी से यात्रा की होगी। यात्रा के दौरान हमें कई अक्षर, अंक, संकेत और संकेत मिलते हैं, जो ट्रेनों के साथ-साथ प्लेटफॉर्म पर भी लिखे होते हैं। आपने भारतीय रेलवे के लोकोमोटिव या ट्रेन के इंजन पर WAG, WAP, WDM, WAM आदि लिखा देखा होगा। क्या आपने कभी सोचा है कि उनका क्या मतलब है? तो चलिए इसे सरल भाषा में समझते हैं।

इन कोडों में पहला अक्षर 'डब्ल्यू' रेलवे ट्रैक के गेज के लिए है, जो पांच फीट है। इंजन की ताकत को दूसरे अक्षर 'ए' और 'डी' से समझा जा सकता है। जबकि 'ए' का अर्थ है बिजली का स्रोत बिजली है। वहीं 'डी' का मतलब है कि ट्रेन डीजल से चलती है।

इसी तरह तीसरे अक्षर 'पी', 'जी', 'म' और 'स' का अर्थ है इंजनों का उद्देश्य। 'P' पैसेंजर ट्रेन के लिए है, 'G' मालगाड़ी के लिए है, 'M' मिश्रित उद्देश्य के लिए है और 'S' 'शंटिंग' के लिए है।

अब इन कोड्स को डिकोड करने की कोशिश करते हैं।

भारतीय रेलवे के इंजन में लिखे WAG का यही मतलब होता है

अगर आपने ट्रेन के इंजन पर 'WAG' लिखा देखा है, तो आप समझ ही गए होंगे कि यह वाइड गेज ट्रैक पर चलता है और एसी मोटिव पावर इंजन है, जिसका इस्तेमाल मालगाड़ियों को खींचने के लिए किया जाता है. इसी तरह अगर आपको किसी इंजन पर 'WAP' लिखा हुआ मिले तो आपको यह समझने में देर नहीं लगानी चाहिए कि वह वाइड गेज ट्रैक पर चलता है और एसी पावर से चलता है और पैसेंजर ट्रेनों को खींचता है।

भारतीय रेलवे के इंजन में WAM लिखे होने का मतलब

यदि किसी इंजन पर 'WAM' लिखा होता है, तो इसका सीधा सा मतलब है कि वह वाइड-गेज ट्रैक पर चलता है, यह एक एसी मोटिव पावर इंजन है, जिसका इस्तेमाल यात्री और मालगाड़ियों दोनों को खींचने के लिए किया जाता है। कभी-कभी आपको इंजनों पर 'WAS' लिखा हुआ मिल सकता है। इसका मतलब है कि वे एसी मोटिव पावर इंजन हैं और वाइड गेज ट्रैक पर चलते हैं। इनका उपयोग शंटिंग उद्देश्यों के लिए किया जाता है।