×

आवारा कुत्ता समझकर जिसे ले आए थे घर, जब कराया डीएनए टेस्ट तो पता चली हैरान करने वाली सच्चाई

 

डीएनए टेस्टिंग के बारे में तो आपने सुना ही होगा। किसी भी जीवित चीज की उत्पत्ति कहां से हुई, इसका पता लगाने के लिए डीएनए टेस्ट का इस्तेमाल किया जा सकता है। यह प्रक्रिया सामान्य मनुष्य के लिए बहुत ही सामान्य है। लेकिन क्या आप कल्पना कर सकते हैं कि एक कुत्ते का डीएनए टेस्ट हो रहा है? लेकिन ये खबर बिल्कुल सच है।

ऑस्ट्रेलिया के विक्टोरिया में एक आदमी को एक कुत्ता मिला जिसे वह आवारा समझता था और उसे अपने साथ घर ले आया। लेकिन बाद में उन्हें कुत्ते का डीएनए मिला और पता चला कि यह कोई सामान्य कुत्ता नहीं है। कुत्ते का नाम वेंडी है, जिसे एक आदमी ने आवारा कुत्ते के रूप में घर लाया था। वेंडी के डीएनए परीक्षण से बाद में पता चला कि वह कुत्ते की एक दुर्लभ नस्ल थी, जिसे ऑस्ट्रेलियाई अल्पाइन डिंगो कहा जाता था।

ऑस्ट्रेलियाई डिंगो कुत्ते की एक नस्ल है जिसकी क्षमता अन्य कुत्तों से भिन्न होती है। दूसरे शब्दों में यह कुत्तों के रूप में एक लोमड़ी है। ऑस्ट्रेलिया में 3 प्रकार के डिंगो कुत्ते हैं - अंतर्देशीय डिंगो, उष्णकटिबंधीय डिंगो और ऑस्ट्रेलियाई डिंगो। लेकिन जलवायु परिवर्तन के कारण यह प्रजाति खतरे में है। जैसे ही वेंडी को ऑस्ट्रेलियाई डिंगो प्रजाति का पता चला, डिंगो फाउंडेशन सेंचुरी उसे अपने साथ ले गई। डिंगो डॉग उनके लिए बहुत कीमती है।