×

आत्मा की शुद्धी के लिए यहां निभाई जाती हैं ऐसी खतरनाक परंपरा, जानकर उड़ जाएंगे होश

 

आज भी दुनिया भर में लोग अपनी आत्मा को शुद्ध करने के लिए तरह-तरह के रीति-रिवाज अपनाते हैं। इनमें से कुछ रीति-रिवाज तो ऐसे हैं जिनके बारे में सुनकर ही किसी की भी रूह कांप जाए। जापान में भी लोग आत्मा को शुद्ध करने के लिए सदियों से इसी तरह की परंपरा का पालन करते आ रहे हैं। इस परंपरा को यहां 'शिंटो' के नाम से जाना जाता है। जिसमें लोगों को कड़ाके की ठंड में बर्फ के पानी से नहाना पड़ता है।

आपको बता दें कि जापान में यह परंपरा केवल ठंड के मौसम में ही निभाई जाती है। जिसमें लोग बर्फ के पानी से नहाते हैं। शिंटो परंपरा के दौरान, लोग सफेद कपड़े पहनकर बर्फ के स्नान में जाने से पहले ताली बजाते हैं और मंत्रोच्चार करते हैं। आपको बता दें कि इस साल जापान में यह त्योहार 14 जनवरी को मनाया गया. जिसमें पुरुषों का एक समूह अपनी आत्मा को शुद्ध करने और पूरे साल अच्छे भाग्य की कामना के लिए बर्फ के पानी में स्नान करते देखा गया।

डेली मेल की एक रिपोर्ट के मुताबिक, यह फेस्टिवल टोक्यो के कांडा मायोजिन मंदिर में आयोजित किया जाता है। जहां सैकड़ों लोग ठंडे पानी से नहाने के लिए जुटते हैं. इस त्यौहार में पुरुष अपने शरीर पर बर्फ के ठंडे पानी से भरा बर्तन रखते हैं। हर साल की तरह इस साल भी उन्होंने उसी तरह से यह त्योहार मनाया और ठंडे पानी से स्नान किया.

बता दें कि यह त्योहार हर साल जनवरी के दूसरे रविवार को मनाया जाता है। जिसमें पुरुष सफेद लंगोटी और हेडबैंड पहनते हैं। वहीं, इस साल श्रद्धालु कुल 6 मिनट तक बर्फीले पानी में नहाते नजर आए. इस उत्सव में सैकड़ों लोगों ने भाग लिया. और पूरे साल आपकी प्रगति और सुरक्षा के लिए प्रार्थना की.