×

छोटी सी चोट से बच्‍चे के शरीर में घुस गया अजीब बैक्टीरिया, कुतरने लगा बॉडी, आख‍िरकार ले ली जान

 

हमें कई बार खरोंच आती है। यह दर्द होता है और हम इसे हल्के में लेते हैं। मन से कुछ लो या कोई दवा लो। कई लोग इसे ऐसे ही छोड़ देते हैं। कुछ भी ठीक नहीं होता लेकिन अमेरिका में एक 11 साल के लड़के को इसकी कीमत चुकानी पड़ी. ट्रेडमिल पर दौड़ते समय उनके टखने में चोट लग गई थी। इससे उनके शरीर में एक बैक्टीरिया घुस गया जो पूरे शरीर को कुतरने लगा। और अंत में उसने बच्चे की जान ले ली।

जेसी ब्राउन के चचेरे भाई ने कहा कि जब वह गिर गया तो जेसी व्यायाम कर रहा था। चोट के स्थान पर पहले गहरे भूरे, फिर बैंगनी और लाल निशान दिखाई दिए। उन्हें आईसीयू में ले जाया गया, जहां पता चला कि उन्हें एक अजीब सा संक्रमण हो गया है। बाद में यह मांस खाने वाले बैक्टीरिया में बदल गया। इससे जेसी के दिमाग में सूजन आ गई और उसकी मौत हो गई। जेसी का जन्म शादी के 10 साल बाद हुआ था। इसलिए उनके माता-पिता उन्हें विलक्षण प्रतिभा का धनी मानते थे। वह इतने प्रतिभाशाली थे कि उन्होंने बीएमएक्स और मोटोक्रॉस जैसी प्रतियोगिताओं में भाग लिया।

पहले घाव को ठीक से साफ कर लें
यूनिवर्सिटी ऑफ मैरीलैंड मेडिकल सेंटर के संक्रामक रोग विशेषज्ञ डॉ. एलन क्रॉस ने इस बैक्टीरिया को बेहद खतरनाक बताया है। उन्होंने कहा कि यह ग्रुप ए का सदस्य है और बहुत तेजी से संक्रमण फैलाता है। यह शरीर को जहर देता है। उन्होंने बताया कि इस प्रकार के संक्रमण बच्चों और वयस्कों दोनों में खरोंच से लेकर बड़े घाव तक विकसित हो सकते हैं। उन्होंने कहा, लब्बोलुआब यह है कि पहले घाव को ठीक से साफ किया जाए और फिर उसका ठीक से इलाज किया जाए। घाव को कभी अकेला नहीं छोड़ना चाहिए।

कोलकाता में भी एक शख्स की मौत हुई है
कुछ साल पहले कोलकाता के आरजी कर मेडिकल कॉलेज एंड हॉस्पिटल (आरजीकेएमसीएच) में इस संक्रमण से 44 वर्षीय एक व्यक्ति की मौत हो गई थी। मृतक की पहचान मुर्नाम राय के रूप में हुई है। डॉक्टरों के मुताबिक उनकी मौत मांस खाने वाले बैक्टीरिया के संक्रमण से हुई है. मेडिकल की भाषा में इसे नेक्रोटाइजिंग फैसीआइटिस कहा जाता है।