×

कहीं लाठी डंडे तो कहीं मार्शल आर्ट, भारत में इन 5 जगहों पर मनाई जाती है अजब-गजब होली

 

होली भारत के सबसे लोकप्रिय और सबसे बड़े त्योहारों में से एक है। यह 2 दिन तक चलने वाला त्योहार है, पहले दिन को 'छोटी होली' और दूसरे दिन को 'रंगवाली होली' कहा जाता है। पहले दिन शाम को होलिका दहन का आयोजन किया जाता है जहां लोग अपने भीतर की बुराई को दूर करने के लिए भगवान से प्रार्थना करते हैं। लोग दूसरे दिन की सुबह से ही रंगों और पानी से होली खेलना शुरू कर देते हैं। भारत में होली पर रंग या रंगीन पानी फेंकने के लिए एक-दूसरे का पीछा करने का दृश्य आम है। हालाँकि, भारत के विभिन्न क्षेत्र इस शानदार त्योहार को अलग तरह से मनाते हैं। इनमें जयपुर, वृंदावन, दिल्ली, उदयपुर, उत्तराखंड, अवध और पुरुलिया जैसे कुछ बेहतरीन स्थान हैं जहां होली को बहुत अलग तरीके से मनाया जाता है।

वृंदावन
वृंदावन में होली धूमधाम से मनाई जाती है। वृंदावन में होली भव्य उत्सव का प्रतीक है। इस दौरान लोग संगीत की धुन पर नाचते हुए जुलूस निकालते हैं। होली से पहले एकादशी पर, शहर फूलों के साथ होली मनाता है जहां मंदिर के पुजारी भक्तों पर फूल फेंकते हैं। वृंदावन में होली का एक और अनूठा उत्सव विधवाओं की होली है जो कुछ साल पहले विधवाओं को रंगों से खेलने या रंगीन कपड़े पहनने से रोकने की परंपरा को तोड़ने के लिए शुरू किया गया था।

पंजाब
सिखों द्वारा पंजाब में होली का उत्सव देश के बाकी हिस्सों से कई मायनों में अलग है। होली के दिन लोग घोड़ों की सवारी करते हैं और अपने विशेष हथियारों से युद्ध कौशल का प्रदर्शन करते हैं। इस दिन लोग यहां मार्शल आर्ट का प्रदर्शन करते हैं और शाम को रंगों से मस्ती करते हैं। स्वादिष्ट हलवा, पूरी, गुजिया और मालपुए बनाकर परोसे जाते हैं. यह निश्चित रूप से भारत में होली के लिए सबसे अच्छी जगहों में से एक है।

बारिश
भारत में एक और सबसे प्रसिद्ध होली बरसाना की होली है। यूपी की एक और अनोखी परंपरा है जो युगों से चली आ रही है और पूरे देश में प्रसिद्ध है। यहां होली खेलने के दौरान महिलाओं द्वारा पुरुषों को डंडों से पीटा जाता है। मथुरा के पास बरसाना नामक एक छोटे से गाँव से शुरू होकर, लट्ठमार होली को वास्तव में त्योहार मनाने का सबसे अजीब तरीका कहा जा सकता है। मानसून भारत में सबसे अच्छे होली समारोह का गवाह बनता है।