×

यहां नशे की तस्करी कर रहे हैं कबूतर, डिलीवरी के लिए कंधे पर झोला लटका रहे, जेलों में सबसे ज्यादा डिमांड

 

दुनिया में कई तरह के क्रिमिनल माइंडेड लोग होते हैं। जहां पुलिस इन अपराधियों पर अंकुश लगाने के लिए तरह-तरह के हथकंडे अपनाती है, वहीं अपराधी भी इनसे बचने के लिए इसी तरह के उपाय करते हैं। दुनिया के ज्यादातर देशों में ड्रग्स पर प्रतिबंध है। ऐसे में तस्करी के जरिए ही इनकी सप्लाई की जाती है। लोग चोरी छुपे ड्रग्स की सप्लाई और इस्तेमाल करते हैं। लेकिन आज हम आपको ड्रग सप्लाई का तरीका बताने जा रहे हैं, जिसे जानकर आप भी हैरान रह जाएंगे।

पिछले कुछ समय से कनाडा की जेलों में कबूतरों की संख्या में इजाफा हुआ है। पहले तो इस ओर किसी का ध्यान नहीं गया। लेकिन बाद में पता चला कि ये सभी कबूतर असल में ड्रग्स सप्लाई कर रहे थे. जी हां, उनके कंधे पर एक छोटा सा बैग लटका हुआ था, जिसमें ड्रग्स रखा हुआ था। ये आसानी से उड़कर कैदियों को ड्रग्स सप्लाई कर रहे थे। इन कबूतरों को ड्रग्स की तस्करी का खास प्रशिक्षण दिया जाता था.

वह बैग में दवा लेकर आती थी

पहला कबूतर 27 फरवरी को कनाडा के एबॉट्सफ़ोर्ड में मॉस्को इंस्टीट्यूशन में पकड़ा गया था। उसके कंधे पर क्रिस्टल मेथ से भरा एक छोटा सा थैला था। इसके बाद अधिकारियों की नजर ऐसे और कबूतरों पर पड़ी। कुछ दिन बाद एक और कबूतर पकड़ा गया लेकिन इस बार उसकी झोली खाली थी। यानी इसी कबूतर ने ड्रग्स की डिलीवरी की थी. यह देख अधिकारियों के होश उड़ गए।

पड़ताल में चौंकाने वाले तथ्य सामने आए

मामला लोगों के सामने आया तो जांच शुरू की गई। इस पड़ताल में कई बातें निकलकर सामने आईं। जिन कबूतरों के शोल्डर बैग मिले, वे कैदियों की वर्दी के बने थे। यानी कैदियों ने उन्हें ड्रग्स सप्लाई करने की ट्रेनिंग दी होगी. बताया जा रहा है कि जेल के कैदी पहले से लगातार उन्हें खाना दे रहे थे. इससे वह रोज उसके पास आने लगी। जब कबूतर उनके पास आने लगे तो उनके कंधों पर थैला लटका दिया गया और उसमें से नशीले पदार्थों की सप्लाई शुरू कर दी गई. फिलहाल जेल में सुरक्षा कड़ी कर दी गई है और कबूतरों पर विशेष ध्यान दिया जा रहा है. लेकिन जैसे ही यह खबर सामने आई लोग हैरान रह गए।