×

खतरों से भरे इन अजीबोगरीब जगहों पर भी रहते हैं लोग, जानकर आपको नहीं होगा यकीन!

 

भारत में कई ऐसी अजीबोगरीब जगहें हैं, जहां इंसान का जाना तो दूर रहना भी मुश्किल है। आज हम आपको कुछ ऐसी ही अजीब और खतरनाक जगहों के बारे में बताने जा रहे हैं, जिनके बारे में जानकर आपको यकीन हो जाएगा कि जगह कोई भी हो, इंसान कहीं भी अपना ठिकाना बना सकता है।तुर्की के प्राचीन अनातोलिया प्रांत में स्थित यह खूबसूरत जगह सबसे पुरानी मानव बस्तियों में से एक मानी जाती है। कप्पाडोसिया पर नजर डालने से यह स्पष्ट हो जाता है कि मानव विकास किस क्रम में आगे बढ़ा। छठी शताब्दी ईसा पूर्व के यहां के अभिलेख बताते हैं कि यह पारसी साम्राज्य का सबसे पुराना प्रांत था। यह जगह यूनेस्को की विश्व धरोहर में भी शामिल है।

अल हजरा

यमन के हरज पर्वत के सबसे ऊंचे स्थान पर स्थित चारदीवारी वाला शहर अल हजराह के नाम से जाना जाता है। हालाँकि, आधिकारिक तौर पर इसे 12वीं शताब्दी का माना जाता है। दीवारों की तरह दिखने वाले इन बहुमंजिला घरों को समय के साथ फिर से बनाया गया है।

सीलैंड

समुद्र में जिस ज़मीन पर यह घर बना है उस पर किसी देश का अधिकार नहीं है. रहने के लिहाज से ये जगह बेहद अजीब है. कुछ लोगों ने तो इसे दुनिया के सबसे छोटे राज्य का दर्जा भी दे दिया। एक द्वीप पर बना यह समुद्री किला ग्रेट ब्रिटेन द्वीप से 13 किमी की दूरी पर स्थित है। पहले सीलैंड के पास अपना पासपोर्ट और मुद्रा थी।

रोसानौ मठ

रॉसनोउ मठ ग्रीस के थिस्सलि क्षेत्र में एक स्तंभ जैसी पहाड़ी पर मौजूद है। इसका पुनर्निर्माण वर्ष 1545 में किया गया था। इसे दो भाइयों मैक्सिमोस और लोसुफ ने बनवाया था। इसमें एक चर्च, अतिथि क्वार्टर, रिसेप्शन हॉल और डिस्प्ले हॉल सहित आवास सुविधाएं भी हैं। 1800 के दशक में लकड़ी का पुल बनने के बाद से पहुंच आसान हो गई है। रोसानौ मठ 1988 से ननों के एक छोटे समूह का घर रहा है।