×

शौक-शौक में शख्स खा गया 'जिंदा ऑक्टोपस' मगर फिर हुआ खौफनाक अंजाम

 

लोगों के अलग-अलग शौक होते हैं लेकिन कभी-कभी शौक भारी पड़ जाते हैं। कई लोगों को खाने में नई-नई चीजें ट्राई करने का भी शौक होता है। ऐसा ही एक शख्स खाने का बहुत शौकीन हो गया. दरअसल, इस शख्स ने शौक से ऑक्टोपस खाया, लेकिन उसके बाद जो हुआ, उसने जिंदगी में इस नतीजे की कभी कल्पना भी नहीं की होगी. दरअसल, जिंदा ऑक्टोपस खाने के बाद उसका दम घुटने लगा। आपातकाल के कारण आपातकालीन सेवाओं को बुलाना पड़ा।दरअसल, दक्षिण कोरिया में सैन-नकजी नाम के एक बुजुर्ग व्यक्ति की 'जिंदा' ऑक्टोपस डिश खाने से मौत हो गई।

यह घटना हाल ही में दक्षिण कोरिया के दक्षिण-पश्चिमी शहर ग्वांगजू में हुई। अधिकारियों के अनुसार, 82 वर्षीय व्यक्ति के गले में ऑक्टोपस के मांस का एक टुकड़ा फंस गया था, जिससे उसे कार्डियक अरेस्ट हो गया। मौके पर पहुंचे एक अन्य व्यक्ति ने सीपीआर देकर बुजुर्ग को बचाने की कोशिश की, लेकिन असफल रहा. इसके बाद पीड़ित को स्थानीय अस्पताल ले जाया गया, जहां डॉक्टरों ने उसे मृत घोषित कर दिया।सैन-नकजी एक विवादास्पद व्यंजन है। इसे ऑक्टोपस को मारकर और उसके टेंटेकल्स को तिल के तेल में पकाकर तैयार किया जाता है। जो बात इस व्यंजन को शानदार बनाती है वह यह है कि ऑक्टोपस टेंटेकल्स को तब परोसा जाता है जब वे जीवित और गतिशील होते हैं।

वहीं, अपने बचाव में रेस्टोरेंट के एक प्रतिनिधि ने कहा कि, 'डिश की आलोचना अनावश्यक है. इसके अलावा, ऑक्टोपस तकनीकी रूप से जीवित नहीं हैं। परोसने से पहले ऑक्टोपस को मार दिया जाता है, लेकिन मरने के बाद जानवर की नसें जीवित रहती हैं, जिससे उसके तंबू प्लेट पर टकराने लगते हैं। जो पहले ही मर चुका है उसे खाने में कोई बर्बरता नहीं है।'बता दें कि दक्षिण कोरिया में इस तरह की घटना कोई नई बात नहीं है। रिपोर्ट्स के मुताबिक, 2007 से 2012 के बीच इस तरह का खाना खाने से तीन लोगों की जान चली गई। ये दुखद घटनाएं कुछ खाद्य पदार्थों से जुड़े संभावित खतरे की ओर इशारा करती हैं।