×

उफनती नदी में कूदकर जंगल के राज ने बचाई अपनी जान, कैमरे में कैद हुई बब्बर शेर की चालाकी

 

इंटरनेट की दुनिया में वाइल्ड लाइफ से जुड़े वीडियो की बात ही अलग है. अगर वीडियो की बात करें तो उनके व्यूज और लाइक किसी भी अन्य वीडियो से कहीं ज्यादा हैं. ऐसा इसलिए क्योंकि उनके वीडियो में अक्सर कुछ न कुछ मजेदार और अनोखा होता है. आमतौर पर इन्हें असल जिंदगी में देखना देखने के बराबर नहीं होता. यहां कुछ जानवर अपनी मस्ती और शरारतों से लोगों का दिल जीत लेते हैं तो वहीं कुछ जानवर विशाल और जंगली बन जाते हैं और कुछ ऐसा कर जाते हैं जिसके बारे में आप सोच भी नहीं सकते। ऐसा ही कुछ इन दिनों भी देखने को मिला.

शेर को जंगल का राजा कहा जाता है। इसकी ताकत का अंदाजा आप इसी बात से लगा सकते हैं कि जब यह अपने शिकार पर निकलता है तो पूरे जंगल में सन्नाटा छा जाता है। हालाँकि इनकी ताकत सिर्फ झुंड में ही नजर आती है. जिनके वीडियो इंटरनेट पर खूब देखे जाते हैं. हाल ही में एक वीडियो सामने आया है. जिसमें शेरों का एक झुंड ताकतवर अंदाज में उफनती नदी को पार करता नजर आ रहा है.

वीडियो में देखा जा सकता है कि झुंड में से एक शेर तैरकर नदी पार करता है और दूसरों को दिखाता है. इसके बाद दूसरा शेर पानी में चला जाता है और उफनती नदी में तैरने की कोशिश करता है. हालांकि इस दौरान उनकी पूरी कोशिश होती है कि उनके पार्टनर को हिम्मत मिले और वो भी नदी में उतरकर उसे पार कर लें और कुछ ऐसा ही हो जाता है. अंततः वह आराम से नदी पार कर जाता है। हालाँकि, अंत में केवल बब्बर शेर ही बचता है जो चालाकी दिखाता है और नदी पार नहीं करता है। इस वीडियो के कैप्शन के मुताबिक, यह वीडियो मसाई मारा नेशनल रिजर्व में रिकॉर्ड किया गया है.

इस वीडियो को यूट्यूब पर लेटेस्ट साइटिंग्स नाम के अकाउंट से शेयर किया गया है. खबर लिखे जाने तक 30 लाख से ज्यादा लोग देख चुके हैं और कमेंट कर रहे हैं. एक यूजर ने लिखा, ''शेरों ने बताया कि उनका राज सिर्फ पानी में ही नहीं बल्कि पानी में भी है.'' दूसरे ने लिखा, ''इस क्लिप को देखने के बाद अब मुझे समझ आया कि शेर जितना अच्छा तैराक होता है, उतना ही अच्छा शिकारी भी होता है.'' इसके अलावा और भी कई यूजर्स ने इस पर कमेंट किया.