×

देश का सबसे चमत्कारी शिव मंदिर जिसमें लगे शिवलिंग का आकार हर रोज बढ़ रहा हैं, कोई नहीं सुनझा पाया ये रहस्य

 

 लोगों की भगवान शिव के प्रति भक्ति चरम पर है. अगर आप भी भोलेनाथ के भक्त हैं तो आज हम आपको अद्भुत नमोनाथ मंदिर के बारे में बताएंगे। दरअसल, मुजफ्फरपुर के औराई प्रखंड के भरथुआ में भगवान शिव का एक अनोखा शिवलिंग है.मंदिर में भगवान शिव के शिवलिंग के ऊपरी भाग से पानी की धारा टपकती रहती है। आधे घंटे में मंदिर का तालाब पानी से भर जाता है। इस रहस्य से अभी तक पर्दा नहीं उठ सका है. इतना ही नहीं इस मंदिर में मौजूद शिवलिंगों के कुंड में एक नहीं बल्कि 9 शिवलिंग हैं।

 ग्रामीणों के अनुसार, पहले इस मंदिर में केवल एक ही शिवलिंग था, लेकिन धीरे-धीरे शिवलिंगों की संख्या बढ़कर 9 हो गई है। शिवलिंग का आकार भी बढ़ता जा रहा है.औराई प्रखंड के इस मंदिर तक पहुंचने के लिए कोई सड़क नहीं है. नमोनाथ मंदिर तक पहुंचने के लिए औराई प्रखंड के भरथुआ से जनाढ़ तक जाने वाले रास्ते में बागमती नदी को नाव से पार करना पड़ता है। इसके बाद करीब एक किलोमीटर अंदर जाना पड़ता है। मंदिर के आसपास दूर-दूर तक जाने के लिए कोई घर या सड़क नहीं है। लोग खेतों के रास्ते बागमती नदी पार करते हुए नमोनाथ मंदिर पहुंचते हैं।

ग्रामीण हरेंद्र कुमार कहते हैं कि वे बचपन से ही नमोनाथ मंदिर देखते आ रहे हैं. पहले मंदिर में एक ही शिवलिंग था। अब मंदिर के चारों ओर शिवलिंग प्रकट हो गये हैं। वहीं इस मंदिर के शिवलिंग के मुख से अपने आप जल प्रवाहित होता रहता है। हरेंद्र बताते हैं कि सड़क न होने के बावजूद ग्रामीण दूर-दूर से मंदिर आते हैं।नदी पार करने के बाद बाबा नमोनाथ की पूजा करने जाते हैं। भरथुआ के साकेत कुमार कहते हैं कि यह मंदिर काफी प्राचीन है. बाबा-दादा के समय से ही लोग बागमती नदी पार कर इस मंदिर में जाते रहे हैं। इस मंदिर तक पहुंचना थोड़ा कठिन है, फिर भी लोग सभी बाधाओं को पार कर बड़ी संख्या में इस मंदिर तक पहुंचते हैं।