×

ये हैं दुनिया का सबसे खतरनाक पुल, जिस पर चलना हर किसी के नहीं हैं बस की बात

 

दुनिया में ऐसे कई पुल हैं जो सबसे खतरनाक माने जाते हैं। यह पुल इतना खतरनाक है कि इस पर चलने वाले लोगों की चीख निकल जाती है। ऐसा ही एक पुल पेरू के कुज्को गांव में है, जो रस्सी से बना है। इस पुल को दुनिया का सबसे खतरनाक पुल भी माना जाता है। जिस पर चलते हुए लोग लड़खड़ाने लगते हैं और उनकी चीख निकल जाती है।

दरअसल, यह पुलिस की रस्सी से बनी है जो कुज्को गांव को पेरू से जोड़ती है और इसे यहां के मूल निवासियों द्वारा पारंपरिक तरीके से बनाया जाता है। यह पुल जंगली घास की रस्सी से बना है। जो 120 फीट लंबा है. यह पुल गांव को पेरू से जोड़ रहा है। इस पुल की खास बात यह है कि इसे हर साल बनाना पड़ता है।

गांव वाले हर साल मिलकर एक नया पुल तैयार करते हैं. इस पुल को बनाने में ग्रामीणों को तीन दिन का समय लगा है। वहीं इस पुल को बनाने का तरीका भी बिल्कुल अलग है. आइए जानते हैं इस झूलते पुल का नाम ऐसा क्यों है कि यह एक नदी के ऊपर बना है।

यह इस क्षेत्र का एकमात्र पुल है जहां से नदी पार की जा सकती है। यह पुल 500 साल से ग्रामीणों को पेरू से जोड़ रहा है। जब यह पुल बन जाता है तो कुज्को गांव के लोग पुल बनाने वाले लोगों की सुरक्षा के लिए प्रार्थना करते हैं और पुल बनने का जश्न भी मनाते हैं। बता दें कि यह पुल 220 फीट की ऊंचाई पर बना है। यह एक घाटी में तेज़ बहती नदी पर बना है। इसे दुनिया के सबसे खतरनाक पुलों में से एक माना जाता है।