×

क्या आपने समुद्र में भंवर देखा है? यह बड़े से बड़े जहाज को भी डुबा देता है, आइए जानते हैं इसका वैज्ञानिक कारण

 
नदियों में नहाना किसे अच्छा नहीं लगता? लेकिन हम अक्सर देखते हैं कि पानी में एक गोल भंवर बन जाता है। ऐसा लगता है कि पानी किसी को नीचे खींच रहा है। एक गोल गड्ढा बन जाता है, जिससे पानी बहुत तेजी से नीचे जाने लगता है। घर में हम सभी ने सुना है कि बवंडर में फंसना मतलब मुसीबत में फंसना। आइए जानते हैं क्या है भंवर की ये कहानी... भंवर कैसे बनती है की कहानी? इसका वैज्ञानिक कारण क्या है?

नदियों या महासागरों में जब पानी बहुत तेजी से बहता है तो बीच में अक्सर कम दबाव का क्षेत्र बन जाता है। यह जल को गहराई की ओर परिचालित करता है। ऐसे में पानी के प्रवाहित होने का स्थान खाली रहता है, लेकिन पानी का बहाव तेजी से नीचे की ओर बढ़ता रहता है। वृत्ताकार गति के कारण बनी खाली जगह को भंवर कहते हैं। अधिकांश समय जब हवा तेज चलती है तो ऐसी स्थिति उत्पन्न हो जाती है। यह बहुत तेजी से घूमता है और वस्तुओं को अपने केंद्र में खींच लेता है। अधिकांश भंवर बहुत शक्तिशाली नहीं होते हैं लेकिन कुछ इतने मजबूत होते हैं कि बड़े जहाजों को भी डुबा सकते हैं।

वीडियो के 10 लाख व्यूज

@WowTerrifying अकाउंट से एक वीडियो ट्विटर पर वायरल हो रहा है, जिसमें एक जहाज के बेहद करीब अचानक एक भंवर बन जाता है. यह देख जहाज का चालक सहम गया। यह इतना खतरनाक है कि यह पूरे जहाज को अपने में समा सकता है। इसलिए बार-क्रू के सदस्य बचने का रास्ता खोजने के लिए उसे देखने के लिए पहुंच रहे हैं। इस वीडियो को अब तक 10 लाख से ज्यादा बार देखा जा चुका है. 19 हजार से ज्यादा लोग लाइक कर चुके हैं और हजारों लोग रीट्वीट कर चुके हैं. कमेंट सेक्शन में लोग बार-बार एक ही सवाल कर रहे हैं कि जहाज बच गया या डूब गया?