×

जब गूगल अर्थ की मदद से शख्स ने ढूंढा खुफिया ‘परमाणु शहर’ और फिर...जानें पूरा मामला

 

दुनिया में कई ऐसी जगहें हैं जो खुफिया मानी जाती हैं। सेनाओं के कुछ खुफिया ठिकानों के बारे में अफवाहें फैल रही हैं कि वहां एलियंस से जुड़ी रिसर्च हो रही है। ऐसी ही एक जगह है एरिया 51, जिसके बारे में तरह-तरह के दावे किए जाते हैं। अमेरिका के नेवादा में स्थित एरिया 51 एक खुफिया सैन्य अड्डा है, लेकिन कुछ लोग यह भी दावा करते हैं कि यहां वैज्ञानिक एलियंस और यूएफओ पर शोध करते हैं। अब एक शख्स ने एरिया 51 के पास एक गुप्त 'परमाणु शहर' खोजने का दावा किया है। शख्स का कहना है कि उसने गूगल अर्थ की मदद से इस 'परमाणु शहर' को ढूंढा है।

लेडबाइबल की एक रिपोर्ट के मुताबिक, शख्स का दावा है कि उसे यहां से परमाणु विस्फोट के सबूत मिले हैं। सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म रेडिट पर भी एक पोस्ट वायरल हो रहा है, जिसमें एक विशाल क्रेटर की तस्वीर दिखाई जा रही है और दावा किया जा रहा है कि यह एक 'परमाणु शहर' हो सकता है। इस पोस्ट के कैप्शन में लिखा है, 'मुझे लगता है एरिया 51 के पास मुझे एक न्यूक्लियर सिटी मिला है।'

ब जैसे ही शख्स ने यह पोस्ट शेयर किया तो यह वायरल होने लगा, जिस पर लोगों ने तरह-तरह की प्रतिक्रियाएं भी दी हैं. एक यूजर ने लिखा, 'एरिया 51 को देखते-देखते मैं अचानक अपने मैप ऐप पर इस जगह पर पहुंच गया. जाहिर तौर पर इसे युक्का फ़्लैट कहा जाता है और यह 739 परीक्षणों की साइट थी', एक अन्य उपयोगकर्ता ने लिखा, 'मैं अक्सर इसे नेवादा टेस्ट साइट के नाम से सुनता हूं। उन्होंने अपोलो अंतरिक्ष यात्रियों को कुछ गड्ढों में प्रवेश करने के लिए कहा ताकि वे देख और समझ सकें कि चंद्रमा पर गड्ढे कैसे होंगे। वहीं, कुछ यूजर्स इस विशाल गड्ढे को 'यूएफओ क्रैश साइट' बता रहे हैं।

एरिया 51 एक संवेदनशील इलाका है जहां बिना अनुमति के किसी को भी प्रवेश की इजाजत नहीं है. यहां 24 घंटे निगरानी रहती है. यही कारण है कि कुछ लोगों ने इसके बारे में कहानियां बनाईं और कहना शुरू कर दिया कि यह वह जगह है जहां अमेरिका एलियंस पर शोध करता है। हालाँकि, अभी तक इसका कोई पुख्ता सबूत नहीं मिल पाया है।