×

चिप्स के पैकेट से बना दिए चश्मे! कंपनी ने किया अनोखा काम, प्लास्टिक का ऐसा इस्तेमाल देख लोगों ने की तारीफ

 

आज दुनिया में प्लास्टिक का इस्तेमाल आम बात है, लेकिन प्लास्टिक से दुनिया को कितना नुकसान होता है, इसका अंदाजा नहीं लगाया जा सकता। पर्यावरण प्रदूषण के सबसे महत्वपूर्ण कारणों में से एक प्लास्टिक (How to use Plastic safe) है क्योंकि यह सैकड़ों वर्षों तक पर्यावरण में बना रहता है। इस तरह यह पानी से लेकर हवा तक को प्रदूषित कर रहा है। इसे खाने से जानवर भी मर जाते हैं। लेकिन दूसरी ओर प्लास्टिक भी एक उपयोगी उत्पाद है। यह हमारे दैनिक जीवन को आसान बनाता है। फिर क्या करे? प्लास्टिक का इस्तेमाल सही है या गलत?

जिम्मेदारी से प्लास्टिक का उपयोग करना ठीक है। इसका सबूत एक ऐसी कंपनी ने दिया है जो प्लास्टिक (रिसाइकिल प्लास्टिक सनग्लासेज) को रिसाइकल कर उसका इस्तेमाल चश्मा (चिप्स के पैकेट से बने सनग्लासेस) बनाने में करती है। आशा नाम की इस कंपनी के कोफाउंडर अनीश मालपानी ने हाल ही में ट्विटर पर एक वीडियो शेयर किया है जिसमें बताया गया है कि यह कंपनी कैसे चमत्कार कर रही है। कंपनी ने बाजार में बिना नाम के सनग्लासेस की एक रेंज लॉन्च की है, जिसकी खासियत यह है कि ये चिप्ड प्लास्टिक से बने होते हैं।

ऐसे बनाती है कंपनी चश्मा
अनीश ने वीडियो शेयर करते हुए लिखा- यह अब तक का सबसे मुश्किल काम है जिसका मैं हिस्सा रहा हूं. यह चिप्स के पैकेट से बना दुनिया का पहला रिसाइकल किया हुआ सनग्लास है। यह भारत में बना है। वायरल वीडियो में एक लड़की ने बताया कि कैसे कंपनी कूड़ा बीनने वालों की मदद कर रही है और उनके बच्चों को अच्छे स्कूलों में पढ़ा रही है. इसका श्रेय प्लास्टिक रिसाइकिलर्स को जाता है क्योंकि कंपनी उन्हें प्लास्टिक इकट्ठा करने के लिए अच्छा पैसा दे रही है। प्लास्टिक को पिघलाकर गाढ़ा किया जाता है और फिर ग्लास में ढाला जाता है।

सोशल मीडिया पर तारीफों के पुल बांधे जा रहे हैं
इस वीडियो को अब तक 44 हजार से ज्यादा व्यूज मिल चुके हैं जबकि कई लोगों ने कमेंट कर अपनी प्रतिक्रिया दी है. एक ने कहा कि अनीश को शार्क टैंक जाना चाहिए नहीं तो वे उसके पैसे लेकर इस काम को और आगे ले जाएंगे। एक ने कहा कि यह खुशी की बात है कि पुणे में एक स्टार्टअप शुरू किया गया है।