×

कंप्यूटर बना न्यूज एंकर, 24 घंटे, 365 दिन देगा खबर, बिल्कुल इंसान की तरह!

 

आपने कई अंग्रेजी फिल्में देखी होंगी जिनमें कंप्यूटर दुनिया पर राज करते हैं और इंसान उनसे दूर भागते हैं। वो सारी फिल्में इंसानों की कल्पना मात्र थीं, लेकिन सोचिए क्या होगा अगर यह सच हो जाए कि कंप्यूटर इंसानों पर राज करते हैं! मनुष्य वर्तमान में जो विकास कर रहा है उसे देखकर लगता है कि वह दिन दूर नहीं जब ऐसा होगा! ऐसा हम इसलिए कह रहे हैं क्योंकि हाल ही में चीन ने कंप्यूटर की मदद से एक ऐसा न्यूज एंकर तैयार किया है जो हर मामले में इंसानों से बेहतर है।

ऑडिट सेंट्रल न्यूज वेबसाइट की रिपोर्ट के मुताबिक, चीन के स्टेट मीडिया आउटलेट पीपल्स डेली ने हाल ही में आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस (रेन शियाओरोंग) से संचालित एक न्यूज एंकर लॉन्च किया है। पिछले रविवार को जारी एक वीडियो में रेन ने अपना परिचय दिया और कहा कि उन्होंने हजारों न्यूज एंकरों से कौशल सीखा है। लोग एक एप्लीकेशन के जरिए किसी भी विषय पर न्यूज एंकर से बात कर सकते हैं। वे उससे शिक्षा, आवास, नौकरी, पर्यावरण संरक्षण आदि के बारे में पूछताछ कर सकते हैं। लेकिन वह चीनी कम्युनिस्ट पार्टी के विचारों के मुताबिक ही लोगों के सवालों का जवाब दे सकती हैं।

24 घंटे, 365 दिन समाचार पढ़ें

अपनी पहली सार्वजनिक उपस्थिति में, रेन ने खुलासा किया कि वह एक आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस डिजिटल न्यूज एंकर है जो हाल ही में पीपल्स डेली में शामिल हुआ था। उन्होंने बताया कि उन्होंने हजारों न्यूज एंकर्स से हुनर ​​सीखा है और वह 24 घंटे, 365 दिन खबरें बता सकती हैं. वह बिना आराम किए भी खबरें पढ़ सकती हैं। सबसे हैरान करने वाली बात ये है कि ये पूरी तरह से इंसान की तरह दिखती है, जिसे देखकर कोई नहीं कह सकता कि ये इंसान नहीं, बल्कि एक कंप्यूटर है.

एआई-संचालित समाचार एंकर पहले ही हो चुके हैं

न्यूज एंकर ने कहा कि न्यूज साइट्स और स्टूडियो में लोग उसे देखेंगे और लोग उसे जो भी फीडबैक देंगे, वह खुद में सुधार करेगी। आपको बता दें कि रेन पहला आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस पावर्ड एंकर नहीं है। 2018 और 2019 में एक चीनी चैनल ने वर्चुअल न्यूज एंकर लॉन्च किए थे। हालांकि रेन एक अच्छा न्यूज एंकर है, यह ओपन एआई चैटजीपीटी चैटबॉट से बेहतर नहीं है, क्योंकि इसमें यूजर इंटरेक्शन बहुत कम है।