×

बुलेट प्रूफ रूम में बदले क्लास बोर्ड! छात्र सुरक्षित रहेंगे, हमलों से बचा जा सकेगा

 

दुनिया के कई देशों में हिंसा के मामले अक्सर सामने आते रहते हैं। कभी भीड़भाड़ वाले इलाके में बम फट जाता है तो कभी हिंसा भड़क जाती है। इन सबके बीच आपने स्कूलों में हमलों के बारे में तो सुना ही होगा। अमेरिका जैसे विकसित देशों में अक्सर ऐसे मामले देखने को मिलते हैं। आतंकवादी या हथियारबंद लोग स्कूल में घुस जाते हैं और तेजी से फायरिंग शुरू कर देते हैं, जिससे शिक्षकों के साथ-साथ बच्चों की जान को भी काफी खतरा होता है। अमेरिका में इस समस्या से निजात पाने के लिए एक नायाब तरीका अपनाया जा रहा है।

ट्विटर उपयोगकर्ता गिलियन ब्रूक्स ने हाल ही में एक वीडियो ट्वीट किया जिसमें कक्षा को बुलेटप्रूफ सुरक्षा कक्ष में बदलते हुए दिखाया गया है। वीडियो में एक क्लासरूम को बंकर में बदलते हुए दिखाया गया है। बंकर एक ऐसी जगह है जहां आप गोलियों या बम के हमलों से बच सकते हैं। अमेरिका में हो रहे हमलों को देखते हुए बच्चों की ऐसी सुरक्षा बेहद जरूरी है और ये बुलेट प्रूफ रूम काफी कारगर है.

सफेद बोर्ड बुलेट प्रूफ कमरा बन गया

वीडियो में टीचर क्लासरूम में व्हाइट बोर्ड बनाती हैं और उसे एक कमरे की तरह बनाती हैं। कमरा पूरी तरह से बुलेट प्रूफ है और किसी भी आतंकवादी गतिविधि के मामले में छात्रों सहित शिक्षक उस कमरे के अंदर बंद हो सकते हैं। ऐसे में उनकी जान बचाई जा सकती है। गिलियन ने वीडियो के साथ दो और ट्वीट पोस्ट किए, यह दिखाने के लिए कि यह कितना मददगार हो सकता है। यह महज 10 सेकंड में एक कमरे में तब्दील हो सकता है। यह अंदर से बंद है, जिसे केवल शिक्षक ही संचालित कर सकते हैं। ट्वीट में इस बात का जिक्र किया गया था कि यह सिर्फ आतंकी हमलों में बल्कि किसी प्राकृतिक आपदा में भी मददगार साबित हो सकता है।

वीडियो वायरल हो रहा है

इस वीडियो को अब तक 1 करोड़ से ज्यादा व्यूज मिल चुके हैं जबकि कई लोगों ने कमेंट कर अपनी प्रतिक्रिया दी है. एक ने कहा कि कॉन्सेप्ट बहुत अच्छा है लेकिन हर स्कूल इसे अफोर्ड नहीं कर सकता। जबकि एक ने कहा कि यह एक बेहतरीन तकनीक है लेकिन इसे हर स्कूल में नहीं लाया जा सकता। एक ने कहा कि छात्रों को बंदी बनाने से बेहतर है कि समस्या की जड़ तक जाकर उसे खत्म कर दिया जाए।