×

बच्चा पैदा होते ही महिला के अंडरआर्म से निकलने लगा दूध, बेहद दुर्लभ है ये कुदरत का करिश्मा

 

इस दुनिया कई बार ऐसी घटनाएं हमारें सामने आ जाती है जिस पर यकीन करना थोडा मुश्किल होता है मगर वो होती सच्ची है । कुछ ऐसी ही घटना के बारे में आज हम आपको बताने जा रह हैं । क्या आपने कभी सुना है कि  किसी महिला के बच्चा होने के कुछ देर के बाद में उसके अंडरआर्मस से दूध निकला हो नहीं ना, लेकिन आज हम आपको एक ऐसी ही घटना के बारे में बताएंगे । बता दें कि ये पूरा मामला पुर्तगाल का है जहां, पर महिला द्वारा बच्चे को जन्म दिए जाने के बाद उसकी अंडरआर्म से दूध निकलने लगा । पहले तो महिला को लगा कि वह पसीना है मगर जब दूध रुकना बंद नहीं हुआ तो उसके पैरों तले की जमीन खिसक गई । जब इस महिला ने इसकी जांच करवाई तो उसको पता चला आखिर ये क्यों हो रहा है और वो हैरान रह गई ।

विदेशी मीडिया रिपोर्ट के मुताबिक पुर्तगाल में एक 26 वर्षीय महिला की अंडरआर्म्स से दूध निकल रहा है । महिला ने डॉक्टरों को बताया कि अपने बच्चे को जन्म देने के दो दिन बाद ही उसकी दाहिने अंडरआर्म में दर्द होना शुरू हो गया, जिसके बाद डॉक्टरों ने जांच की तो पाया कि महिला के अंडरआर्म में एक थैली है जिसे दबाने पर उसमें से दूध जैसा द्रव्य बाहर निकल रहा है । इसके आगे डॉक्टरों ने बताया कि यह महिला का ही ब्रेस्टमिल्क है जो उसकी अंडरआर्म से निकल रहा है । 

पुर्तगाल के लिस्बन स्थित अस्पताल डी सांता मारिया के डॉक्टरों ने महिला की जांच की। डॉक्टर्स ने महिला को बताया कि उसके शरीर में अतिरिक्त ब्रेस्ट टिश्यू (पॉलीमैस्टिया) का पता चला है । हालांकि, इससे घबराने की कोई बात नहीं हैं, पॉलीमैस्टिया में ब्रेस्ट कैंसर की स्क्रीनिंग में अतिरिक्त टिश्यू की भी जांच जरूरी है । एक रिपोर्ट में बताया गया है कि, दुनिया में 6 फीसदी महिलाएं इस तरह ही रेयर मेडिकल कंडीशन के साथ जन्म लेती हैं । इन्हें एक्सेसरी ब्रेस्ट टिश्यू भी कहा जाता है । बता दें कि महिलाओं में इस प्रकार की समस्या भ्रूण के विकास के दौरान  होती है जब स्तन ग्रंथियां बनने वाली कोशिकाएं शरीर के दोनों ओर बगल से कमर तक एक रेखा बना रही होती हैं । आमतौर पर यह 'मैमरी रिज' या 'मिल्क लाइन' भ्रूण के बढ़ने पर गायब हो जाती है, वह सिर्फ स्तनों के आस-पास ही मौजूद रह जाती हैं। मगर, कभी-कभी ऐसा नहीं होता है और मिल्क लाइन शरीर से अन्य हिस्सों में भी बनी रहती है जिससे वहां अतिरिक्त स्तन ऊतक तैयार हो जाते हैं ।

इसके साथ ही आपको बता दें कि, ठीक ऐसा ही एक मामला अमेरिका के लॉस एंजिलिस से सामने आया था जहां एक महिला के अंडरआर्म्स में भी स्तन थे । सामंथा जब पहले बच्चे से प्रेग्नेंट हुई, तो उसके अंडरआर्म्स से भी दो ब्रेस्ट निकल आए थे ।