×

समंदर की गहराई में वैज्ञानिकों को मिला एलियन जैसा जीव, देखते ही.....

 

एलियंस का विषय ही ऐसा है कि न चाहते हुए भी इसमें दिलचस्पी हो जाती है। दरअसल, सवाल उठता है कि दूसरी दुनिया में रहने वाले लोग कैसे दिखते हैं? ये सवाल भी हमेशा रोमांचित करता है. उनकी खोज केवल अंतरिक्ष तक ही सीमित नहीं है, हम उन्हें महासागरों में भी खोजते हैं और जब उनसे जुड़ी कोई बात इंटरनेट पर आती है, तो वह तुरंत सुर्खियों में आ जाती है। ऐसा ही कुछ इन दिनों लोगों के बीच चर्चा में है। जहां वैज्ञानिकों को एक बेहद अलग और छिपा हुआ जीव मिला है. जिसकी तुलना एलियंस से की जाती है.

रिपोर्ट के अनुसार, वैज्ञानिकों का एक समूह मैक्सिको और हवाई के बीच प्रशांत महासागर के क्लेरियन-क्लिपरटन क्षेत्र की खोज कर रहा था, जब उन्हें एक बहुत ही अलग और छिपा हुआ प्राणी मिला, जो एबिसोपेलैजिक के स्थायी अंधेरे में डूबा हुआ था। यह जीव समुद्री खीरे जैसा दिखता था। यही कारण है कि वैज्ञानिकों ने इसे देखते ही इसका नाम समुद्री ककड़ी रख दिया।

स्वीडन में गोथेनबर्ग विश्वविद्यालय के समुद्री पारिस्थितिकी विशेषज्ञ थॉमस डहलग्रेन द्वारा साइंस अलर्ट में प्रकाशित एक रिपोर्ट के अनुसार, यह पृथ्वी का सबसे कम खोजा गया हिस्सा है। यही कारण है कि हम इस जगह के बारे में अनुमान लगाते हैं कि यहां ऐसे कई जीव हो सकते हैं। इसके अलावा वैज्ञानिकों ने कहा कि ऐसे जीव जीवित रहने के लिए समुद्र की ऊपरी परतों से नीचे गिरने वाले कार्बनिक पदार्थों पर निर्भर होते हैं।डहलग्रेन ने अपने बयान में बताया, 'ये समुद्री खीरे इस अभियान में पाए जाने वाले सबसे बड़े जानवरों में से हैं।' ऐसे कई जीव हैं जो काफी ज्यादा खतरनाक हैं और आज भी इंसानों से छुपे हुए हैं।