×

छोटे बच्चे ने मुँह में रख लिया खिलौना, अटक सकती थी साँस! तीन साल के भाई ने बचाई जान

 

बच्चे कितने शरारती होते हैं ये तो सभी जानते हैं लेकिन कई बार लोग बच्चों की देखभाल करने में गलती कर बैठते हैं जिससे उनकी जान पर बन आती है। कोई नहीं समझता कि कब बच्चों की जान जोखिम में पड़ जाए और दुर्घटना हो जाए। इसी तरह का हादसा एक छोटे बच्चे के साथ होता अगर उसका 3 साल का लड़का (3 साल का लड़का सेव बेबी) तुरंत मदद के लिए आगे नहीं आता।

ट्विटर अकाउंट @notcapnamerica पर अक्सर अजीब वीडियो पोस्ट किए जाते हैं। हाल ही में इसी अकाउंट पर एक ऐसा ही वीडियो शेयर किया गया है जिसमें एक 3 साल के बच्चे ने इतनी कम उम्र में सूझबूझ दिखाकर घुटते बच्चे को बचाया और अपने छोटे भाई की जान बचाई. वीडियो को शेयर करते हुए लिखा गया- "बच्चे ने बिना पसीना बहाए इस स्थिति को संभाला!"

भाई ने बचाई बच्चे की जान

वीडियो में छोटे बच्चे के हाथ में खिलौना है और वह कैमरे के करीब खड़ा है। उनके पीछे उनका बड़ा भाई 3 साल का लड़का खड़ा नजर आ रहा है। छोटा भाई अचानक खिलौने का टुकड़ा मुंह में रख लेता है। बड़े भाई को पता चलता है कि उसने इसे खा लिया है, वह तुरंत हरकत में आता है और अपनी उंगली मुंह में डालकर टुकड़ा बाहर निकालता है। यदि वह ऐसा नहीं करता है तो निश्चय ही वह उसके गले में अटक जाएगा।

वीडियो वायरल हो रहा है

इस वीडियो को अब तक 29 लाख से ज्यादा व्यूज मिल चुके हैं जबकि कई लोगों ने कमेंट कर अपनी प्रतिक्रिया दी है. एक ने कहा कि उस 3 साल के बच्चे ने मुंह में कुछ फंसा लिया होगा. एक ने कहा कि बच्चा बहुत अच्छा माता-पिता बनेगा। वहीं, एक ने कहा कि माता-पिता को इस काम को जिम्मेदारी से देखना चाहिए था। एक ने कहा कि बच्चे ने इतनी आसानी से अपने मुंह से खिलौना निकाल लिया, जैसे उसने पहले भी कई बार अपने भाई का खिलौना निकाला था. एक ने कहा कि बड़े भाई ने सही मायने में भाई का फर्ज निभाया है।