×

एक ऐसी जगह जहां पर शादी के बाद दूल्हा दुल्हन नहीं जा सकते टॉयलेट

 

रिश्तों को जोड़ने के लिए बनाई गई सामाजिक समुच्चय प्रथा तीनों गांवों के लिए कष्टदायी साबित हुई है। घटना दो दिन पहले राजस्थान के तारपुर गांव में एक शादी के दौरान हुई थी। दावत से पहले दूल्हे ने डर के मारे मंडप से भागने की अच्छाई को समझा और बाद में दोबारा शादी कर ली। उसने उस लड़की से भी शादी कर ली जिसकी ससुराल में शादी होनी थी।

 
दरअसल, 3 जुलाई को हुई शादी में दूल्हे ने दुल्हन को वरमाला पहनाई. आरोप है कि इसके बाद दूल्हे और उसके पिता ने दुल्हन के परिवार से डेढ़ लाख रुपये और एक बाइक की मांग की. दुल्हन के पिता ने अपनी मजबूरी दिखाई और इस मांग को पूरा होने से रोकने के लिए हाथ मिला लिया। इस तरफ पोर्च पर दुल्हन दूल्हे का इंतजार कर रही है। शौचालय जाने के बहाने दूल्हा भ्रमित हो गया। उसके बाद क्या पूरा जीवन वापस चला गया? घटना की जानकारी होने पर दूल्हे ने दूल्हे और उसके परिवार के खिलाफ शिकायत दर्ज कराई है.

 
सैम सतु ने 5 जुलाई को प्रथा के तहत दुल्हन के भाई की शादी में परहेज किया। तरपुरा गांव के सुभिता की बेटी सुरजाराम जांगिड़ ने बताया कि उसकी शादी 3 जुलाई को झुंझुनू जिले के बुगला गांव निवासी अजय से होनी थी. उसके अपने भाई पंकज की शादी 5 जुलाई को सैम सतु के तहत कंचन नाम की एक युवती के साथ तय हुई थी।

 
वहीं 3 जुलाई को अजय करीब 40 लोगों को लेकर अपने घर आया था. कथित तौर पर जनैया नशे में धुत होकर नाश्ते का पानी पिया था और सिंदूर के बाद सिर्फ फेरा बचा था. इससे पहले दूल्हे की पार्टी ने दुल्हन के पिता सुरजाराम को बाहर निकाला। बाइक व महंगे कपड़े की मांग की। दुल्हन सुभिता के मुताबिक उसके पिता ने हाथ मिलाया और पूछा कि एक किसान के पास इतनी बड़ी रकम कहां है.

 
उधर, दुल्हन को इस बात का पता भी नहीं चला तो वह मंडप में दूल्हे का इंतजार करने लगी। बाद में पता चला कि दूल्हा अजय शौचालय का इस्तेमाल करने के बहाने घर से निकला था। जो अभी तक वापस नहीं आया है। सुभिता की शादी अजय से नहीं हुई तो 5 जुलाई को सुभिता के भाई पंकज की निवासी कंचन से शादी भी रोक दी गई।