×

जब रिसर्च के दौरान झील में मिला एक किलोमीटर लंबा प्राचीन महल और फिर....

 

दुनिया में रहस्यों की कोई कमी नहीं है। आज भी धरती पर ऐसे कई रहस्य हैं जिनके बारे में कोई नहीं जानता। समय-समय पर शोधकर्ता ऐसे तमाम रहस्यों से पर्दा हटाते रहते हैं। ऐसा ही एक रहस्य 2017 में तुर्की में खोजा गया था। जब शोधकर्ताओं को एक झील में एक प्राचीन महल मिला। दरअसल, पुरातत्वविदों की एक टीम को झील में एक प्राचीन महल मिला। इस महल की खोज नवंबर 2017 में वान यूनिवर्सिटी की एक टीम ने की थी। तुर्की की सबसे बड़ी और मध्य पूर्व की दूसरी सबसे बड़ी झील की गहराई में पाया गया यह प्राचीन महल काफी अच्छी स्थिति में पाया गया था।

टीम लीडर तहसीन सीलन ने उस समय कहा, "स्थानीय लोगों के बीच चर्चा है कि पानी के नीचे कुछ हो सकता है लेकिन अधिकांश पुरातत्वविदों और संग्रहालय अधिकारियों ने कहा कि हमें वहां कुछ भी नहीं मिलेगा।" उन्होंने कहा, ''हम 10 साल से लेक वैन में खोज कर रहे हैं और यह खोज हमारे लिए अप्रत्याशित है.''

यह महल एक किलोमीटर के क्षेत्र में फैला हुआ है। दीवारों की ऊंचाई तीन से चार मीटर के बराबर है, झील के क्षारीय पानी ने इसे अच्छी स्थिति में रखा है। किले की बाकी संरचनाएँ पत्थरों से बनी हैं। महल के बारे में अभी भी बहुत कुछ सीखना बाकी है। उदाहरण के लिए, यह अभी भी स्पष्ट नहीं है कि महल की दीवारें झील की तलछट में कितनी गहराई तक समा गईं। इसके अतिरिक्त, आगे के पुरातात्विक शोध से इस महल के निर्माताओं के बारे में और अधिक जानने में मदद मिलेगी।

शोधकर्ताओं ने पहली बार घोषणा की कि उनका मानना है कि यह विलुप्त उरारतु सभ्यता के लौह युग का अवशेष है, जिसे वान साम्राज्य के रूप में भी जाना जाता है, जो आधुनिक ईरान के पास के क्षेत्र में नौवीं से छठी शताब्दी ईसा पूर्व तक अस्तित्व में था शुरू हुआ.

पिछले साल टीम ने झील के अंदर चार वर्ग किलोमीटर क्षेत्र में फैले स्टैलेग्माइट्स (चट्टान संरचनाएं) की भी खोज की थी। इस साल की शुरुआत में, शोधकर्ताओं ने झील में एक रूसी जहाज की खोज की घोषणा की जो 1948 में डूब गया था।