×

एक ऐसा कैकड़ा जिसका खून बिकता है 11 लाख रूपये लीटर, जानिए क्या है ऐसी खासियत

 

अगर कोई आपसे कुछ महंगी चीजों के नाम पूछे तो आप तुरंत हीरे-जवाहरात के नाम बता देंगे। लेकिन शायद ही कोई केकड़ा आपके दिमाग में आएगा। केकड़े और उनका खून शायद ही आपको बहुत महंगी चीज लगे। लेकिन ये सच है. यह एक तथ्य भी है और इसका एक मजबूत वैज्ञानिक आधार है। हॉर्सशू क्रैब ब्लड दुनिया की सबसे महंगी चीजों में से एक है। इसकी वजह खास है। इस रक्त का उपयोग चिकित्सा क्षेत्र में किया जाता है। इस रक्त में कई विशेषताएं हैं जो इसे हीरे और रत्नों से भी अधिक महंगा बनाती हैं।

 
इस केकड़े का नाम हॉर्सशू क्रैब है। यह घोड़े की नाल के आकार का होता है। इसलिए इसे हॉर्सशू क्रैब कहा जाता है। आप सोच रहे होंगे कि अगर खून किसी जानवर का है तो वह लाल ही होगा। अगर आप ऐसा सोचते हैं तो आप गलत हैं। इस केकड़े का खून नीला होता है। यह नीला रंग इसे खास बनाता है। किसी भी चीज में बैक्टीरिया का मिश्रण होता है, इसका पता लगाया जाए तो केकड़े के खून की थोड़ी सी मात्रा को तुरंत पकड़ा जा सकता है। यही कारण है कि चिकित्सा के क्षेत्र में सबसे अधिक प्रयोग घोड़े की नाल केकड़े के खून का होता है।


इस खून की मांग इतनी अधिक है कि एक गैलन (करीब 4 लीटर) की कीमत 60,60,000 या 44 लाख रुपए है। प्रति लीटर की कीमत करीब 11 लाख रुपये होगी। अब सवाल यह है कि इस केकड़े का खून इतना महंगा क्यों है? इतनी ऊंची कीमत पर क्रैब ब्लू ब्लड कौन खरीदता है? रक्त में कॉपर बड़ी मात्रा में पाया जाता है, इसलिए इसका रंग गहरा नीला होता है। हालांकि, तांबा इस रक्त की सबसे बड़ी विशेषता नहीं है।

इसमें एक बहुत ही विशिष्ट संदूषक डिटेक्टर होता है जिसे लिमुलस अमीबाइट लाइसेट या एलएएल कहा जाता है। एलएएल की खोज तक, वैज्ञानिकों को टीकों या चिकित्सा उपकरणों में जीवाणु संदूषण का पता लगाने में कठिनाई होती थी। उदाहरण के लिए, यदि ई. कोलाई या साल्मोनेला मिश्रित है, तो इसे पकड़ना बहुत मुश्किल था।


वैक्सीन का परीक्षण करने और लक्षणों की प्रतीक्षा करने के लिए वैज्ञानिक कई खरगोशों को इंजेक्शन लगा रहे थे। ये लक्षण जल्द ही खरगोशों में दिखाई देने लगे। लेकिन 1970 में LAL के इस्तेमाल की इजाजत दे दी गई। इसके बाद चिकित्सा जगत में बहुत कुछ बदल गया है। घोड़े की नाल के खून से निकाले गए एलएएल की कुछ बूंदों को एक चिकित्सा उपकरण या टीके पर रखा जाता है। अंतर्ग्रहण के बाद दूसरे सेकंड में, एलएएल जेली कोकीन में किसी भी ग्राम-नकारात्मक बैक्टीरिया को पकड़ लेता है। एलएएल बैक्टीरिया को मारता है और जेली कोकीन मृत बैक्टीरिया को घेर लेता है। एलएएल द्वारा वैक्सीन या चिकित्सा उपकरण के संभावित जोखिम के बारे में पहले से ही पता चल सकता है, जो बाद में मृत्यु का कारण बन सकता है।


इन केकड़ों की उपयोगिता को ध्यान में रखते हुए, प्रकृति के संरक्षण के लिए अंतर्राष्ट्रीय संघ ने अमेरिकी घोड़े की नाल केकड़ों को लुप्तप्राय श्रेणी या लाल सूची में रखा है। माना जा रहा है कि अमेरिका में इन केकड़ों की संख्या में लगातार गिरावट आ रही है और अगले 40 सालों में इसकी आबादी में 30 फीसदी की गिरावट आएगी। एलएएल पर काम करने वाली कंपनियों का मानना ​​है कि समुद्र में छोड़े जाने के बाद केकड़ा ठीक हो गया है। लेकिन कुछ नए अध्ययनों से पता चलता है कि सभी केकड़े भाग्यशाली नहीं होते हैं। वैज्ञानिकों का कहना है कि 10-25 प्रतिशत केकड़े समुद्र में छोड़े जाने के कुछ दिनों के भीतर मर जाते हैं। ये केकड़े कुछ महीनों तक कमजोर रहते हैं। अगर ये केकड़े दो हफ्ते तक स्वस्थ रहें तो फिर से अपने पुराने जीवन में लौट आते हैं।

केकड़ों पर प्रतिकूल प्रभाव को देखते हुए वैज्ञानिक एलएएल के कृत्रिम विकल्प की तलाश कर रहे हैं। जब तक कोई नया विकल्प नहीं मिल जाता, तब तक केकड़े से निकाला गया LAL ही काम करेगा। वर्तमान में, अमेरिकी संगठन एफडीए एलएएल को बैक्टीरिया के परीक्षण के लिए सबसे प्रभावी मानता है। टीकों आदि के उत्पादन को देखते हुए एलएएल की मांग बढ़ गई है। केकड़े उस तरह नहीं बढ़ते। इसे ध्यान में रखते हुए भविष्य में इसमें गिरावट आ सकती है। बाद में, घोड़े की नाल का केकड़ा एनीमिक हो सकता है। ऐसे में हमारी और खरगोशों की जान को खतरा होगा।