×

महिला कर्मी को 'मोटी' कहा तो बॉस के लिए खड़ी हुई मुसीबत, मिली चौंकाने वाली सज़ा; अब मुंह पर लगा लेगा ताला!

 

महिलाओं के खिलाफ आपत्तिजनक हरकतों और बयानों को हर जगह गलत माना जाता है। फिर वह टिप्पणी जातिवादी, शारीरिक या मानसिक प्रताड़ना संबंधी हो सकती है। इन सबके खिलाफ कई देशों में सजा के सख्त प्रावधान हैं। ऐसे मामले घरेलू ही नहीं हैं। कई बार कार्यस्थल पर भी महिलाओं को कड़ी आलोचनाओं का सामना करना पड़ता है। लेकिन महिलाएं अपनी नौकरी जाने से डरती हैं और इसके खिलाफ आवाज उठाने से बचती हैं। लेकिन जब एक महिला ने डर पर काबू पाया और बोली तो बॉस ने कड़ी सजा मिलने के बाद ही स्वीकार किया।

जब एक निजी कंपनी के बॉस ने महिला कर्मचारी को मोटी कहकर उसका अपमान किया तो महिला परेशान हो गई और इसे अपनी लापरवाही बताते हुए कोर्ट का दरवाजा खटखटाया. जिसके बाद कोर्ट ने कर्मचारी को न्याय देते हुए बॉस को सख्त सजा और 19 लाख का जुर्माना भरने का आदेश दिया. जिससे डरकर मालिक भाग गया। मामला स्कॉटलैंड का है।

महिला को 'बड़ा' कहकर पकड़ा गया बॉस
मामला तब सामने आया जब बॉस ने एक महिला कर्मचारी को किसी बात को लेकर ऑफिस बुलाया। सुनने में आया कि महिला ने अपमान महसूस किया और तुरंत कार्यालय से चली गई। वह कुछ देर चुप रहीं, लेकिन फिर इस बारे में अपने दोस्तों और सहकर्मियों से सलाह ली और उनकी राय मांगी। फिर नौकरी का डर छोड़कर उसने बॉस के खिलाफ कोर्ट का दरवाजा खटखटाया और न्याय महिला के पक्ष में आया. लेकिन जैसे ही बॉस को पता चला कि उसके खिलाफ कोर्ट केस चल रहा है, वह तुरंत देश छोड़कर भाग गया।

कोर्ट के आदेश के बाद भी मुआवजा नहीं मिला है
दोस्तों की राय के बाद जब महिला कोर्ट गई तो कोर्ट ने महिला कर्मचारी द्वारा पेश सबूतों के आधार पर बॉस को दोषी करार देते हुए उन पर 19 लाख का जुर्माना लगाया. हालाँकि, बॉस पहले ही देश छोड़कर पाकिस्तान भाग गया था। लेकिन यह पैसा बॉस को या कर्मचारी का अपमान करने वाली कंपनी को चुकाना पड़ता है। आपको बता दें कि यह मामला काफी पुराना है। लेकिन फिर से यह बात सामने आई क्योंकि पता चला कि महिला को अभी तक मुआवजा नहीं मिला है।