×

ये था, दुनिया का सबसे गंदा आदमी, 94 साल की उम्र में हुआ निधन !

 

दुनिया भर में एक अलग और अनूठी पहचान बनाने वाले ईरान के अमौ हाजी दुनिया को हमेशा के लिए छोड़कर चले गए हैं। दुनिया के सबसे गंदे आदमी के रूप में पहचाने जाने वाले हाजी ने 94 साल की उम्र में अंतिम सांस ली। दरअसल हाजी ओमी को कभी न नहाने वाले शख्स के तौर पर जाना जाता था। हाजी ने लगभग 50 साल पहले साबुन और पानी का इस्तेमाल करना छोड़ दिया था, जिसके बाद वह गंदे आदमी के टैग से दुनिया भर में मशहूर हो गए।

लोगों ने नहाने के लिए किया दबाव
दरअसल, 94 वर्षीय अमौ हाजी दक्षिणी प्रांत फार्स में रहते थे। जब अमौ हाजी काफी देर तक नहीं नहाया तो गांव वालों का ध्यान इस ओर गया और उन्होंने उसे जबरदस्ती नहलाया। आखिरकार 50 साल बाद अमौ हाजी को लोगों के दबाव में नहाना पड़ा। लेकिन गंदा इंसान कहे जाने वाले अमौ हाजी ने नहाने के कुछ दिन बाद ही दुनिया को अलविदा कह दिया। मीडिया रिपोर्ट्स के मुताबिक, हाजी लंबे समय तक नहाने के बाद बीमार पड़ गए थे. वे बिस्तर पर लेट गए और हमेशा के लिए सो गए।

सीमा से परे थी गंदगी
नहाने के अभाव में अमौ हाजी की त्वचा काली पड़ गई थी। उन्होंने अपने जीवन का लंबा समय गंदगी में गुजारा। मीडिया रिपोर्ट्स का दावा है कि वह अपने आहार में सड़ा हुआ मांस और गंदा पानी शामिल करते थे। लाख कोशिशों के बाद भी लोग अपनी जीवनशैली नहीं बदल पाए। इतना ही नहीं, अमौ हाजी के बारे में कहा जाता है कि उन्होंने धूम्रपान के लिए जंग लगे लोहे के पाइप के टुकड़ों में जानवरों के मलमूत्र का इस्तेमाल किया था।