×

सांप जैसा दिखने वाला ये अजीबोगरीब जीव असल में है शार्क, जानिए इसके बारे में !

 

वैज्ञानिक हमेशा दावा करते हैं कि जब से पृथ्वी बनी है, तब से इस पर जीवन की कई प्रजातियां रही हैं जो समय के साथ विलुप्त हो गई हैं। डायनासोर से लेकर मैमथ तक आज इतने जीव नहीं हैं जो लाखों साल पहले इस धरती पर रहे होंगे। लेकिन क्या आप जानते हैं कि आज भी कुछ जीव ऐसे हैं जिनकी प्रजाति (शार्क वंश 80 मिलियन वर्ष पीछे जाती है) लाखों वर्षों से अस्तित्व में हैं और आज भी मौजूद हैं। ऐसा ही एक जीव समुद्र के गर्भ में है, जिसके बारे में आम लोग कम ही जानते हैं। इस जीव का एक पुराना वीडियो इन दिनों वायरल हो रहा है।

ट्विटर अकाउंट @OTerrifying अक्सर परेशान करने वाले वीडियो पोस्ट करता है। हाल ही में इस अकाउंट पर एक वीडियो शेयर किया गया है, जिसमें सांप जैसा बड़ा जीव (snake like Shark video) पानी के अंदर तैरता नजर आ रहा है. वीडियो में बताया गया कि इस जीव का नाम फ्रिल्ड शार्क है. शार्क की ये प्रजातियां 8 करोड़ साल पुरानी हैं और डायनासोर के समय से धरती पर मौजूद हैं।

रॉयटर्स की अक्टूबर 2022 की रिपोर्ट के मुताबिक, यह वीडियो साल 2007 का है, जिसे जापान के अवाशिमा मरीन पार्क में शूट किया गया था। दरअसल, कुछ समय पहले यह वीडियो सोशल मीडिया पर झूठे दावों के साथ वायरल हो रहा था। दावे में कहा गया है कि वीडियो में दिख रही शार्क 8 करोड़ साल पुरानी है और तब से धरती पर है। लेकिन रॉयटर्स ने स्पष्ट किया कि शार्क की यह प्रजाति तब से धरती पर है, जो समय के साथ ज्यादा नहीं बदली है, लेकिन वीडियो में दिख रही शार्क इतनी पुरानी नहीं है, क्योंकि इन शार्क का जीवन काल केवल 25 साल का है.

इस शार्क की लंबाई 4-5 फीट होती है
इन शार्क को अक्सर जीवित जीवाश्म कहा जाता है, सिर्फ इसलिए कि प्रजाति इतनी पुरानी है। एवरीव्हेयर वाइल्ड वेबसाइट की एक रिपोर्ट के मुताबिक, इसका मुंह बड़ा है और इसमें करीब 300 दांत हैं। इनके दोनों ओर गलफड़ों पर झालर होते हैं, इसलिए इनका यह नाम पड़ा है। इनकी लंबाई 4 से 5 फीट हो सकती है। हम ट्विटर पर जिस वीडियो की बात कर रहे हैं उसे अब तक 1 लाख से ज्यादा व्यूज मिल चुके हैं.