×

कैंसर जैसी बीमारी को दूर करता है ये चमत्कारी मशरूम, सुरक्षा के लिए दिन-रात लगे रहते हैं लोग !

 

प्रकृति ने दुनिया में कई ऐसी चीजें बनाई हैं जो अपने आप में अनोखी हैं। बहुत सी चीजें जंगली हैं और हम उनके लाभों के बारे में कम जानते हैं। मशरूम एक ऐसी चीज है। मशरूम तो आपने खाया ही होगा, इस स्वादिष्ट दिखने वाले कवक (कैंसर का इलाज करने वाला कवक) की कई प्रजातियां हैं जो जहरीली भी होती हैं। लेकिन एक प्रजाति ऐसी भी है जो मानव शरीर के लिए बहुत फायदेमंद है और कैंसर को भी खत्म कर सकती है। इसके इतने फायदे हैं कि लोग इसे पिंजरे में बंद करके रखते हैं।

डेली स्टार न्यूज वेबसाइट की रिपोर्ट के मुताबिक, हाल ही में इंग्लैंड के कॉर्नवाल स्थित लॉस्ट गार्डन ऑफ हेलिगन (कॉर्नवाल, इंग्लैंड) में एक व्यक्ति ने दाढ़ी वाले दांतों वाला मशरूम देखा। जब उन्होंने इसकी जानकारी उद्यान प्रशासन को दी तो तुरंत देश के मशरूम विशेषज्ञों को बुलाया गया और उन्होंने उसका परीक्षण किया. फ़ुटबॉल के आकार के इस मशरूम का आकार इतना बड़ा हो गया है कि वह सलाह देता है कि इसे पिंजरे में रखा जाए और निगरानी की जाए।

इस मशरूम को नुकसान पहुंचाना ब्रिटेन में दंडनीय है
ऐस इसलिए है क्योंकि इस मशरूम में रोगों को ठीक करने की चमत्कारी शक्तियाँ हैं। यही कारण है कि लोग इसे काटकर ले जा सकते हैं या तस्करी कर सकते हैं। यूके के वाइल्डलाइफ एंड कंट्रीसाइड एक्ट की अनुसूची 8 के तहत, इस मशरूम को तोड़ना, उखाड़ना और नष्ट करना एक अपराध है और कारावास से दंडनीय है।

मनोभ्रंश और कैंसर का इलाज करता है
उद्यान के वन्यजीव समन्वयक टोबी का कहना है कि ये कवक घने जंगलों में पाए जाते हैं। यह पार्क में गिरे पेड़ के तने पर हुआ। 10 में से 9 लोगों को यह नहीं पता होगा कि यह क्या है, लेकिन फिर भी इसे पिंजरे में बंद कर दिया जाता है ताकि लोग इसे छू भी न सकें। उन्होंने कहा कि यूके में कवक की केवल 4 प्रजातियां हैं जिन्हें ऐसा संरक्षण प्राप्त है। इसका कारण यह है कि ये कैंसर और डिमेंशिया जैसी बीमारियों को भी ठीक करते हैं। इसे हेरिकियम एरीनेसियस भी कहा जाता है।