×

ये है दुनिया का सबसे अनोखा पेड़, काटने पर इंसान की तरह निकलता है खून!

 

दुनिया कितनी अजीब है इसका अंदाजा आप सिर्फ इंसानों को ही नहीं बल्कि जानवरों और पौधों को भी देखकर लगा सकते हैं। हर जीव में कुछ न कुछ ऐसा अनोखा होता है जो हर किसी को हैरान कर देता है। आज हम बात करेंगे पेड़-पौधों से जुड़ी एक अदभुत बात की। आपने देखा होगा कि जब भी आप किसी पेड़ या पौधे को काटते हैं तो उसके अंदर से अजीबोगरीब पदार्थ निकलते हैं। कई में ये पदार्थ सफेद रंग के होते हैं, जिसे बच्चे गलती से दूध समझ लेते हैं, जबकि कई पेड़ों में गोंद जैसा पारदर्शी पदार्थ पानी के रूप में दिखाई देता है। लेकिन दुनिया में एक ऐसा पेड़ है जिसे काटने पर पेड़ के अंदर से इंसानों की तरह खून निकलता है।

जब किसी व्यक्ति को चोट लगती है या कहीं घाव हो जाता है तो उस स्थान से खून बहने लगता है। लेकिन दुनिया में एक ऐसा पेड़ भी है जिससे इंसान की तरह लाल खून बहता है। आपको यह जानकर शायद अजीब लगे लेकिन सच्चाई यह है कि ये पेड़ दक्षिण अफ्रीका में पाए जाते हैं। तस्वीर में आप देख सकते हैं कि पेड़ से खून जैसा लाल तरल पदार्थ निकल रहा है। तो क्या वाकई इस पेड़ में इंसानों का खून है?

पेड़ का नाम 'ब्लडवुड ट्री' है।
ब्लडवुड ट्री के नाम से मशहूर इस पेड़ को किआट मुकवा या मुनिंगा के नाम से भी जाना जाता है। इसका वैज्ञानिक नाम 'सेरोकार्पस एंगोलेंसिस' है। यह पेड़ मोजाम्बिक, नामीबिया, तंजानिया और जिम्बाब्वे जैसे देशों में भी पाया जाता है। केवल एक पेड़ के कटने पर ही नहीं, बल्कि जब उसकी शाखा को तोड़ा जाता है, तो उसमें से मानव रक्त जैसा लाल पदार्थ बहता है। आपको बता दें कि यह खून नहीं बल्कि एक तरल पदार्थ है।

लोग पेड़ को चमत्कारी कहते हैं
लोग इस पेड़ को औषधीय पौधा कहते हैं क्योंकि इसका इस्तेमाल दवाइयां बनाने के लिए किया जाता है। इतना ही नहीं पेड़ से रक्त संबंधी रोग भी दूर होते हैं। इसमें दाद, आंखों की समस्या, पेट की बीमारी, मलेरिया या यहां तक ​​कि गंभीर चोट को ठीक करने की शक्ति है। पेड़ की लंबाई 12 से 18 मीटर तक भिन्न होती है। आपको बता दें कि पेड़ की लकड़ी काफी कीमती होती है और ऊंचे दामों में बिकती है, जिससे फर्नीचर आदि भी बनाए जाते हैं।