×

ये है दुनिया के सबसे अच्छे बॉस! कर्मचारियों को शाही छुट्टियों पर ले जाते हैं, जेब से खर्च तक देते हैं!

 

दुनिया में दो तरह के लोग होते हैं। एक जो सफल होने पर दूसरों को नीचा दिखाकर ही अपने अहंकार को संतुष्ट करता है और दूसरा जो दूसरों को अपनी तरह सफलता प्राप्त करने में मदद करता है। आज हम ऐसे ही एक शख्स की बात करेंगे, जो खुद एक मिडिल क्लास बैकग्राउंड से आते हैं लेकिन आज वो अपने स्टाफ को ज्यादा से ज्यादा सुविधाएं देने की कोशिश कर रहे हैं.

मार्क नीलसन नाम के एक बिजनेसमैन की इस समय चर्चा हो रही है क्योंकि उन्हें अपने स्टाफ के प्रति उदारता के लिए बेस्ट बॉस कहा जा रहा है। वह न केवल अपने कर्मचारियों को महंगे उपहार देता है बल्कि उन्हें अमीर बनने में भी मदद करता है। मार्क नीलसन का कहना है कि वह खुद गरीब से अमीर बना है ऐसे में वह अपनी संपत्ति बढ़ाने के बजाय लोगों को पैसा देकर खुश करना चाहता है।

4 करोड़ कर्मचारियों को छुट्टी पर ले जाया गया
मिरर की एक रिपोर्ट के मुताबिक, मार्क नीलसन ने अपने स्टाफ को 1000 रुपये का भुगतान किया। 4 करोड़ (£400,000) की छुट्टी योजना, जिसके साथ उन्हें नकद दिया जाएगा। इतना ही नहीं, मार्क की कंपनी के 50 लोगों को इस साल 82 लाख रुपये (£82,000) से अधिक की लागत से आइसलैंड भेजा गया, जहां उन्हें एक पांच सितारा होटल में ठहराया गया। इतना ही नहीं, उन्हें खर्च के लिए 61 लाख रुपए (£61,000) भी दिए गए। उनका कहना है कि इससे लोगों को नए लक्ष्यों के बारे में प्रेरित और सूचित किया जाता है।


कर्मचारियों को बदलने के लिए भरोसा नहीं है
मार्क नीलसन का कहना है कि वह चाहते हैं कि कर्मचारी उनकी कंपनी में 10 साल तक रहें, न कि 10 महीने में कंपनी छोड़ दें। ऐसे में वे कर्मचारियों का विश्वास बढ़ाना चाहते हैं। वे विशेष रूप से ऐसे लोगों को प्रोत्साहित करते हैं जिन्हें पैसा कमाने का अवसर नहीं मिला है क्योंकि वे खुद विनम्र पृष्ठभूमि से अमीर बन गए हैं। मार्क ने बीमा क्षेत्र में काम करने वाले लोगों को प्रशिक्षित किया क्योंकि उन्होंने खुद सेल्स में काम करते हुए यह मुकाम हासिल किया था।