×

इस कंपनी ने बनाया दुनिया का सबसे छोटा टीवी सेट, 1 इंच का डिस्प्ले और 2 घंटे का वीडियो प्ले

 

हमारे जीवन के सबसे महत्वपूर्ण हिस्सों में से एक टेलीविजन है। समय के साथ टीवी का रूप भी बदला है। कभी बहुत बड़ा टीवी धीरे-धीरे कम होता चला गया, वहीं इसका डिस्प्ले भी काफी बदल गया है। लोग बड़े से बड़ा टीवी अपने घरों में लगाते हैं और उस पर अपने पसंदीदा कार्यक्रम देखते हैं। आज हम आपको इसके अलावा सबसे छोटे टीवी के बारे में बताएंगे।

TinyCircuits नाम की एक हार्डवेयर कंपनी ने एक खास इलेक्ट्रॉनिक डिवाइस बनाया है, जिसे दुनिया का सबसे छोटा टीवी सेट कहा जाता है। आमतौर पर लोग बड़े-बड़े टीवी के शौकीन होते हैं, लेकिन खिलौनों से दिखने वाला यह टीवी भी कम नहीं है। कंपनी ने TinyTV 2 और TinyTV Mini नाम के दो टीवी सेट जारी किए हैं।

ऐसा टीवी कभी नहीं देखा
कंपनी मिनी इलेक्ट्रॉनिक डिवाइस बनाने के लिए जानी जाती है और अब उसने दो मिनी टीवी लॉन्च किए हैं। पुराने जमाने के टीवी से मिलते-जुलते ये उपकरण लगभग एक डाक टिकट के आकार के होते हैं, हालांकि ये सामान्य टीवी की तरह ही काम करते हैं। इसमें रिमोट कंट्रोल और 8GB स्टोरेज के साथ चैनल और वॉल्यूम एडजस्ट करने वाले नॉब्स हैं। वीडियो को कंप्यूटर से जोड़कर भी अपलोड किया जा सकता है। यह टीवी बैटरी से चलने वाला है, जो 2 घंटे तक वीडियो चलाने के लिए पर्याप्त है।

टीवी का डिस्प्ले साइज 1 इंच . है
TinyTV 2 का डिस्प्ले साइज 26 मिमी यानी 1 इंच है, जबकि यह 0.6 से 0.4 इंच के स्पीकर पर सेट है। टीवी की स्क्रीन 0.6 इंच यानि 15 एमएम की है और इसकी इंटरनल कैपेसिटी भी 8 जीबी है। यह कुछ वीडियो को प्रीलोड करेगा, जबकि नए वीडियो अपलोड करने की सुविधा भी होगी। OLED डिस्प्ले वाले इस टीवी को दुनिया के सबसे छोटे टीवी के तौर पर प्रचारित किया जा रहा है। उसे रु. 4000 ($ 49) से 5000 ($ 59) जबकि रिमोट की कीमत रु। 1000 ($ 10) अतिरिक्त भुगतान किया जाना है।