×

ये बहनें हैं 'एक जिस्म दो जान', हर हाल में रहती हैं एक साथ, मगर जब बात आती हैं ये तो....!

 

प्रकृति भी कभी-कभी मनुष्य को ऐसे लक्षण देती है जो उन्हें दुनिया में खास बनाते हैं लेकिन उनके जीवन को कठिन बना देते हैं। आपने जुड़वाँ बच्चे देखे होंगे, यह उनकी एक विशेषता है जो लोगों को हैरान कर देती है। हालांकि, केवल एक ही चेहरा होने से उनके लिए ज्यादा परेशानी नहीं होती है। लेकिन उन लोगों के बारे में सोचें जो न केवल एक जैसे दिखते हैं, बल्कि एक ही शरीर भी साझा करते हैं! यह दो अमेरिकी संयुक्त जुड़वां बहनों के समान है जो दो जीवन हैं, लेकिन एक शरीर भी हैं।

डेली स्टार न्यूज वेबसाइट की रिपोर्ट के मुताबिक, कारमेन और लुपिता एंड्रेड की उम्र 21 साल है और दोनों का जन्म मैक्सिको में हुआ था लेकिन अब दोनों अमेरिका के कनेक्टिकट में रहते हैं। साल 2002 में जब उनका जन्म हुआ तो डॉक्टरों ने कहा था कि वह सिर्फ 3 दिन ही जिएंगे। इसका कारण यह है कि दोनों बहनें शरीर के ऊपरी हिस्से यानी छाती से पेट तक जन्म से ही एक-दूसरे से जुड़ी हुई थीं। डॉक्टरों ने तब कहा था कि अगर उन्हें आइसोलेशन में रखा गया तो या तो उनकी मौत हो जाएगी या कई सालों तक इलाज की जरूरत पड़ेगी।

डेटिंग कठिन है
तब उसके माता-पिता ने उसके साथ रहने का फैसला किया। इसके दो सिर, दो हाथ लेकिन केवल एक पैर है। कारमेन दाहिने पैर को नियंत्रित करती है जबकि लुपिता बाएं पैर को नियंत्रित करती है। रिपोर्ट के मुताबिक, दोनों बचपन से साथ हैं, इसलिए डेटिंग एक साथ ही करनी है। हालांकि लुपिता को रोमांस का कोई मतलब नहीं है, इसलिए वह डेटिंग से बचती हैं, लेकिन कारमेन डेढ़ साल से रिलेशनशिप में थी। उन्होंने कहा कि उनका पार्टनर भी उनका खास दोस्त है, हालांकि बाकी कपल्स की तरह उनका करीबी रिश्ता नहीं है। डेटिंग को लेकर दोनों बहनों में झगड़ा हो गया था।

रोमांस को लेकर अक्सर लोग चिढ़ाते हैं
कारमेन ने कहा कि शादी उसके दिमाग में नहीं है, लेकिन वह जीवन भर एक व्यक्ति के साथ जीवन साथी के रूप में रहना चाहती है। बहनों ने कहा कि लोग अक्सर उन्हें चिढ़ाते हैं कि जो भी उनके साथ रिलेशनशिप में है, उसे एक ही समय में दोनों के साथ रोमांस करने का मौका मिलेगा। हालांकि वह ऐसी बातों पर ध्यान नहीं देती हैं। दोनों अपनी जिंदगी से खुश हैं और खुद को लाचार या शारीरिक रूप से अक्षम नहीं मानते।