×

इन राजाओं के थे अजीबोगरीब शौक, जानकर हर कोई रह गया हैरान!

 

पहले के समय में केवल राजा और सम्राट ही दौड़ते थे। उन्होंने जो कुछ भी कहा, जो कुछ भी उन्होंने आदेश दिया, वहां पत्थर की एक पंक्ति थी। दुनिया में ऐसे कई राजा हुए हैं, जिनकी बहादुरी की मिसाल आज भी दी जाती है। वहीं कुछ राजा ऐसे भी होते हैं जिनकी क्रूरता के किस्से लोगों के रोंगटे खड़े कर देते हैं। इसी क्रम में आज हम आपको कुछ ऐसे राजाओं के बारे में बताने जा रहे हैं जिनके कुछ अजीबोगरीब शौक थे जिन्हें देखकर हर कोई दंग रह गया।

19वीं सदी में रूस के राजा निकोलस प्रथम एक ऐसे राजा थे जिन्हें अचार खाना बहुत पसंद था। इतना कि वह रात का खाना छोड़ सकते थे, लेकिन हर दिन अचार खीरा खाते थे।

18वीं सदी में रूस के राजा पीटर III को खिलौनों का काफी दीवाना बताया जाता था। उन्हें बच्चों के खिलौनों और गुड़ियों से खेलना बहुत पसंद था। उसकी सनकी हरकतों के कारण सारा काम उसकी पत्नी को सौंपा गया था।

17वीं शताब्दी में तुर्क साम्राज्य के सुल्तान इब्राहिम प्रथम का मोटी महिलाओं से प्रेम संबंध था। इतना प्यार कि उसने अपने महल में ऐसी महिलाओं का हरम बनाया।

हेनरी VIII इंग्लैंड का राजा था। उसके बारे में कहा जाता है कि जैसे-जैसे वह बड़ा होता गया उसे लगने लगा कि कोई उसे मारना चाहता है। इस संबंध में, वह हमेशा अपने नौकरों को अपने कमरे की चादरों और तकियों को चूमता था, यह देखने के लिए कि उनमें कोई जहर तो नहीं है।