×

बिना दीवार और छत के ये हैं दुनिया का सबसे अनोखा होटल, एक रात रूकने का इतना हैं किराया, जानें !

 

पूरी दुनिया में ऐसे लाखों होटल हैं जिनका एक दिन का किराया किसी के भी होश उड़ा सकता है। क्योंकि ये होटल अपने ग्राहकों को ऐसी सुविधाएं प्रदान करते हैं जिसकी हर कोई कल्पना नहीं कर सकता। इन होटलों की इमारतें गगनचुंबी इमारतें और आलीशान हैं। लेकिन आज हम आपको एक ऐसे होटल के बारे में बताने जा रहे हैं जिसे दुनिया का सबसे अनोखा होटल कहा जाता है। क्योंकि इस होटल में न तो दीवारें हैं और न ही छत। यह जानकर आप हैरान रह गए होंगे और सोच रहे होंगे कि ऐसा कोई होटल होगा? लेकिन बात बिल्कुल सच है क्योंकि स्विट्जरलैंड में एक ऐसा होटल है। इसे नल स्टर्न होटल के नाम से जाना जाता है।

न छत, न दीवार, न बाथरूम की सुविधा

दरअसल, स्विट्जरलैंड में डेविड माउंटेन की चोटी पर स्थित इस होटल को 'नल स्टर्न होटल' के नाम से जाना जाता है। इस होटल की सबसे अनोखी बात यह है कि इसमें न छत है और न ही दीवारें। जिस वजह से यह होटल दुनिया में अपनी तरह का सबसे अनोखा होटल है। इतना ही नहीं, यहां दीवारों और छतों के साथ कोई रिसेप्शन नहीं है और सबसे खास चीज जिसके बिना कोई व्यक्ति नहीं रह सकता वह है बाथरूम, इसलिए यह भी इस होटल में उपलब्ध नहीं है।

फर्श पर बना बस एक बिस्तर

बता दें कि इस होटल में टाइल वाले फर्श पर सिर्फ एक बेड है और दो टेबल रखी गई हैं जहां आप आराम कर सकते हैं। इसके अलावा आपकी सेवा में एक बटलर है, जो पास के क्वार्टर में रहता है। यह आपको खाने-पीने की सेवाएं प्रदान करने के लिए यहां मौजूद है।

खुद सुनता है खबरे टेलीविजन स्क्रीन के पीछे खड़ा है

इतना ही नहीं इस होटल में आपको मनोरंजन के लिए कोई टीवी या रेडियो नहीं मिलेगा। हालाँकि, केवल होटल बटलर ही समाचार सुनाते हुए टेलीविजन स्क्रीन के पीछे खड़ा दिखाई देगा। जो आपको दुनिया की खबर देता है और मौसम भी बताता है।

एक रात रुकने का यही है किराया

बता दें कि इस होटल में आपको शौचालय नहीं मिलेगा, लेकिन जब आपको शौचालय जाने की आवश्यकता हो तो आप नीचे की ओर बने सार्वजनिक शौचालय का उपयोग कर सकते हैं। इससे भी ज्यादा आश्चर्य की बात यह है कि भले ही इस होटल में कोई दीवार या शौचालय नहीं है, लेकिन आपको एक रात ठहरने के लिए 22,500 रुपये देने होंगे।