×

'दुनिया के सबसे सूने शहर' में नहीं है कोई बैंक-रेस्तरां, बर्फीले इलाके में हेलिकॉप्टर से पहुंचाया जाता है सामान!

 

भारत सहित सभी देशों की जनसंख्या समय के साथ बढ़ रही है। आप जहां भी जाएंगे आपको सिर्फ इंसान और उनके बनाए घर या इमारतें ही दिखेंगी, गाडिय़ां चलती दिखेंगी और आवाजें सुनाई देंगी, लेकिन आज भी धरती पर कई जगह ऐसी हैं जहां इतने कम लोग रहते हैं कि ये जगहें सुनसान लगती हैं। आज हम आपको ऐसे ही एक शहर के बारे में बताएंगे जिसे अगर 'दुनिया का सबसे अकेला शहर' कहा जाए तो गलत नहीं है।

डेली स्टार न्यूज वेबसाइट की रिपोर्ट के मुताबिक, अमेरिका का एक शहर इतना वीरान है कि यहां जाने पर आपको ऐसा लगेगा कि आप किसी दूसरी दुनिया में चले गए हैं। हैरानी की बात यह है कि यह जगह रूस से महज 3 किलोमीटर की दूरी पर है। दरअसल, यह एक छोटा सा द्वीप है जिसका नाम Little Diomede है। द्वीप लगभग 8 वर्ग किलोमीटर में फैला है और बिग डायोमेड के रूसी द्वीप से 3 किलोमीटर दूर है। दोनों के बीच एक सागर है।

द्वीप पर 77 लोग रहते हैं
दोनों द्वीप अलास्का के पास बेरिंग खाड़ी के मध्य में मौजूद हैं। अमेरिका के इस छोटे से आइलैंड पर सिर्फ 77 लोग रहते हैं। पहले के जमाने में इन दोनों द्वीपों के लोगों के बीच काफी संपर्क हुआ करता था। ठंड के दिनों में दोनों द्वीपों के बीच पानी जम जाता था, जिससे एक बर्फीला पुल बन जाता था। इससे लोग आसानी से एक द्वीप से दूसरे द्वीप पर जा सकते थे। द्वीपवासियों के बीच अंतर्विवाह हुआ, उनकी मान्यताएं और प्रथाएं भी समान थीं। लेकिन शीत युद्ध के कारण दोनों के संबंध बिगड़े और अब यूक्रेन में युद्ध के कारण स्थिति और भी खराब हो गई है।

तापमान -14 डिग्री तक गिर जाता है
यहां के लोगों का कहना है कि उन्हें दुश्मन देश के साथ-साथ खतरनाक शिकारी माने जाने वाले घातक ध्रुवीय भालू से भी खतरा है. आपको बता दें कि गर्मियों में यहां का तापमान 10 डिग्री सेल्सियस तक पहुंच जाता है जबकि सर्दियों में -14 डिग्री सेल्सियस तक पहुंचना आम बात है। इसके अलावा 144 किलोमीटर प्रति घंटे की रफ्तार से बर्फीली हवाएं चलीं।

न बैंक, न होटल की सुविधा
शहर में कुल 30 इमारतें हैं, जिनमें स्कूल, पुस्तकालय, हेलीकॉप्टर आदि शामिल हैं, जिनका निर्माण 1970 और 1980 के दशक के बीच किया गया था। यहां इमारतों के लिए ज्यादा जगह नहीं बची है, और इलाके के चट्टानी होने के कारण श्मशान, सड़क आदि का निर्माण नहीं किया जा सकता है। अब सड़क नहीं होने से लोगों को पैदल ही जाना पड़ रहा है। न कोई बैंक है, न कोई रेस्टोरेंट और न ही कोई होटल। शहर के मुख्य भंडार में भोजन, कपड़े, लकड़ी, ईंधन आदि की भी कमी है। यह सारा सामान शहर से हेलीकॉप्टर से लाया जाता है। साप्ताहिक मेल डिलीवरी हेलीकॉप्टर द्वारा की जाती है और अन्य राशन साल में एक बार हेलीकॉप्टर या जहाज से लाया जाता है। माल की कमी के कारण यहां महंगाई भी बहुत अधिक है। यहां सिर्फ लॉन्ड्री डिटर्जेंट 4 हजार रुपए तक मिल जाता है। स्कूल में लगा वाईफाई ही बच्चों के लिए दिन में कुछ समय के लिए नेटवर्क चालू करना है ताकि वे पढ़ाई कर सकें।