×

सिर्फ बिस्किट खाकर जिंदा हैं लड़की, मगर क्यों ?

 

मानव शरीर को सबसे जटिल मशीन माना जाता है। इसलिए हमें ऐसी शारीरिक समस्याओं  का सामना करना पड़ता है जिनके बारे में हमने कभी सुना भी नहीं होता। ब्रिटेन में एक महिला को एक ऐसी बीमारी हो गई है, जो उसे कुछ भी खाने-पीने नहीं देती। वह बिस्किट खाकर गुजारा करता है। तालिया सिनोट नाम की 25 साल की लड़की को एक दुर्लभ बीमारी है, जिसके कारण वह डाइजेस्टिव बिस्कुट के अलावा कुछ नहीं खा सकती है। यहां तक ​​कि उसके शरीर की जरूरत की चीजें भी लड़की के गले से उतर नहीं पाती। अगर वह कभी ऐसी चीजें खा भी लेता है तो उसे उल्टी हो जाती है।

डाइजेस्टिव बिस्किट के अलावा कुछ नहीं पचता
इंग्लैंड के वॉल्वहैम्पटन की रहने वाली तालिया सिनोट को गैस्ट्रोपैरिसिस नाम की एक दुर्लभ बीमारी है। इस अवस्था में मनुष्य के शरीर में भोजन की गति धीमी हो जाती है या पूरी तरह रुक जाती है। यह पेट से छोटी आंत में नहीं पहुंचता है। बीबीसी से बात करते हुए तालिया ने कहा कि इस तरह जीना बहुत मुश्किल है. यदि वह एक बार में बहुत अधिक खा या पी लेता है, तो वह बीमार महसूस करता है और उल्टी करने लगता है। ट्यूब के जरिए ही उन्हें पोषक तत्व दिए जाते हैं। उन्होंने पहली बार 2018 में लक्षणों का अनुभव किया।

वायरस के बाद पाचन तंत्र ठप हो गया
तालिया सिनोट के अनुसार, जनवरी में उन्हें एक वायरल संक्रमण हुआ, जिसने उनके पाचन तंत्र पर हमला किया और उन्हें इस हालत में छोड़ दिया। काफी खोजबीन के बाद उनके पिता ने उन्हें लंदन के एक विशेषज्ञ के पास रेफर कर दिया। इस बीमारी का कोई इलाज नहीं है, केवल एक गैस्ट्रिक पेसमेकर ही उसके पेट की मांसपेशियों को भोजन पचाने में मदद कर सकता है। हालाँकि इसके लिए बहुत अधिक धन की आवश्यकता होती है और वह धन उगाही कर रही है । फिलहाल वह बिस्किट के अलावा कुछ नहीं खा सकती।