×

ऐसी नदी जहां पानी के साथ सोना निकलता है, उसके आसपास के लोग सदियों से पैसा बनाते आ रहे हैं !

 

आपको बता दें कि इस नदी का नाम स्वर्ण रेखा नदी है। जैसे ही इस नदी का नाम आता है, इसमें से सोना भी निकलता है। यह नदी झारखंड में बहती है। यह नदी यहां रहने वाले स्थानीय लोगों की आमदनी का जरिया है। यहां के लोग रोजाना नदी किनारे जाते हैं और पानी छानकर सोना इकट्ठा करते हैं। झारखंड के तामार और सारंडा जैसे इलाकों में सदियों से लोग नदी से सोने के लिए तड़पते रहे हैं.

स्वर्ण रेखा नदी का उद्गम झारखंड की राजधानी रांची से करीब 16 किलोमीटर दूर है. यह नदी झारखंड से निकलती है और पश्चिम बंगाल और ओडिशा से होकर बहती है। इस नदी की एक और खास बात यह है कि झारखंड से निकलने के बाद यह नदी किसी और नदी में नहीं मिलती बल्कि सीधे बंगाल की खाड़ी में मिल जाती है।

आपको जानकर हैरानी होगी कि सैकड़ों साल बाद भी वैज्ञानिक यह पता नहीं लगा पाए हैं कि इस नदी में सोना क्यों बहता है। यानी इस नदी का सोना आज भी वैज्ञानिकों के लिए रहस्य बना हुआ है। वैज्ञानिकों का मानना ​​है कि यह नदी चट्टानों से होकर गुजरती है और इस वजह से इसमें सोने के कण आ जाते हैं। हालांकि अभी इस बात की पुष्टि नहीं हुई है।

इसके अलावा अन्य नदियों में भी सोने के कण पाए जाते हैं। यह नदी गोल्डन लाइन की सहायक नदी है। इस नदी का नाम 'करकरी' नदी है। करकरी नदी के बारे में लोगों का कहना है कि सुनहरी रेखा से ही इस नदी में सोने के कुछ कण बह रहे हैं। स्वर्ण रेखा नदी की कुल लंबाई 474 किमी है।

इस नदी से सोना निकालने का काम आसान नहीं है। यहां सोना इकट्ठा करने के लिए लोगों को दिन भर मेहनत करनी पड़ती है। यहां एक व्यक्ति एक महीने में 70 से 80 सोने के कण जमा कर सकता है। यानी एक व्यक्ति पूरे दिन के काम के बाद आमतौर पर केवल एक या दो सोने के कणों को ही निकाल पाता है। स्थानीय लोगों के मुताबिक सोने का एक कण बेचकर 80 से 100 रुपये तक की कमाई हो जाती है। इस खाते पर लोग महज 5 से 8 हजार रुपए ही महीना कमा सकते हैं।