×

वैज्ञानिकों का चौकाने वाला खुलासा, दुनिया में कहर बरपा सकता है ये जीव ! खा जाता हैं इंसान का दिमाग !

 

दुनिया में कई तरह के जीव हैं, जिनमें से कई बेहद जहरीले और खतरनाक हैं। इनमें से कई जीव ऐसे भी हैं जिनके काटने से इंसान की कुछ ही मिनटों में मौत हो सकती है। कई जीव नग्न आंखों से नहीं देखे जा सकते हैं और एक रहस्य बने हुए हैं। ऐसे जीव इंसानों के लिए खतरनाक हैं। ऐसा ही एक जीव है अमीबा। अब ये जीव इंसानों के लिए खतरनाक साबित हो सकते हैं। वैज्ञानिकों ने इन जीवों को लेकर चिंता जाहिर की है। ये जीव इंसान के दिमाग को खा सकते हैं।

एक मीडिया रिपोर्ट के अनुसार मानव मस्तिष्क को नष्ट करने वाला एक ऐसा जीव अमीबा दुनिया में फैल सकता है। इस जीव से संक्रमित 97 फीसदी लोगों की मौत हो सकती है। इस एकल-कोशिका वाले जीव को नेग्लेरिया फाउलेरी कहा जाता है। आइए जानते हैं इस खतरनाक जीव के बारे में... जब कोई व्यक्ति इस जीव से प्रभावित होता है, तो यह खतरनाक मस्तिष्क क्षति का कारण बन सकता है। दरअसल यह कीट दिमाग को नहीं बल्कि दिमाग की कोशिका को खाता है। इससे ब्रेन डैमेज होता है।

मीडिया रिपोर्ट्स के मुताबिक कुछ दिन पहले अमेरिका के नवादा में इस जीव के संक्रमण से एक युवक की मौत के बाद यह खबर सामने आई थी. युवक की मौत 19 अक्टूबर को हुई थी। तालाब में नहाते समय एक युवक पर अमीबा ने हमला कर दिया।

जानिए क्या हैं इस बीमारी के लक्षण

लंदन स्कूल ऑफ हाइजीन एंड ट्रॉपिकल मेडिसिन के प्रोफेसर जिमी व्हिटवर्थ ने कहा है कि यह खतरनाक जीव नाक के जरिए शरीर में प्रवेश करता है। शरीर में प्रवेश करने के बाद यह मस्तिष्क की कोशिकाओं को नुकसान पहुंचाता है। डॉक्टर के अनुसार अमीबा से होने वाले इस रोग के कारण रोगी को सिर दर्द, बुखार, चक्कर आना और आक्षेप होता है। अमेरिका के दक्षिणी राज्यों से मामले सामने आए हैं। शोधकर्ता का कहना है कि ऐसा मौसम में बदलाव के कारण हो रहा है। यह जीव गर्म पानी में 30 डिग्री सेल्सियस पर रहता है।