×

रिसर्च में हुआ खुलासा, इंसानों से घरती पर हैं चीटियां, वैज्ञानिक भी हैरान

 

चींटियाँ सबसे आम और आसानी से पाए जाने वाले कीड़ों में से एक हैं। ऐसा हम अक्सर अपने घरों में देखते हैं। ये दिखने में बहुत छोटे होते हैं, लेकिन ये हमेशा झुंड में रहना पसंद करते हैं। चींटियां हर जगह आसानी से मिल जाती हैं, लेकिन क्या आपने कभी सोचा है कि इस धरती पर चींटियां या इंसान ज्यादा हैं? यह एक बहुत ही रोचक प्रश्न है लेकिन इसका उत्तर देना भी बहुत कठिन है। सामान्य तौर पर, यह ज्ञात है कि पृथ्वी पर एक निश्चित प्रजाति के कितने जानवर मौजूद हैं, लेकिन क्या चींटियों को गिना जा सकता है? आज हम आपको इसी के बारे में बताने जा रहे हैं। पृथ्वी पर कितनी चींटियाँ हैं?

इसकी गणना करना बहुत मुश्किल काम है, लेकिन हांगकांग विश्वविद्यालय के शोधकर्ताओं ने इसका काफी हद तक प्रदर्शन किया है। चींटियों की वास्तविक संख्या आपके दिमाग को उड़ा सकती है। वे आमतौर पर घरों और खेतों में पाए जाते हैं। जो दिखने में तो बहुत छोटे होते हैं, लेकिन उनमें अद्भुत गुण होते हैं। शोधकर्ताओं के अनुसार हमारे ग्रह पर 20,000,000,000,000,000 चींटियां हैं। हां, पीयर-रिव्यू प्रोसीडिंग्स ऑफ द नेशनल एकेडमी ऑफ साइंसेज में प्रकाशित अध्ययन में बताया गया है कि वैज्ञानिकों ने दुनिया भर से लगभग 500 चींटी आबादी के अध्ययन का विश्लेषण किया।

इस अध्ययन से पता चला कि पृथ्वी पर 20,000,000,000,000,000 चींटियाँ हैं। विश्व बैंक के अनुसार, पृथ्वी पर मानव आबादी 7.8 अरब है, जबकि दूसरी ओर, चींटियों की आबादी प्रति व्यक्ति लगभग 2.5 मिलियन है। आपको जानकर हैरानी होगी कि दुनिया में चींटियों की 15,700 प्रजातियां और उप-प्रजातियां हैं। शोधकर्ताओं ने कहा कि यह आंकड़ा चौंका देने वाला था, जो पहले अनुमानित वैश्विक चींटियों की आबादी से दो से 20 गुना अधिक था। इस शोध के लिए पूरी टीम को मैदान पर काफी मेहनत करनी पड़ी। उन्होंने चींटियों के नमूने एकत्र किए, जिसके आधार पर अध्ययन में पाया गया कि दुनिया भर में चींटियों का कुल बायोमास 12 मिलियन टन कार्बन है। चींटियों का बायोमास पृथ्वी पर सभी जंगली पक्षियों और स्तनधारियों के संयुक्त बायोमास से अधिक होता है, जिसे मनुष्यों के कुल बायोमास के पांचवें हिस्से के बराबर कहा जाता है। जिस प्रकार प्रत्येक जीव प्रकृति और पर्यावरण के संतुलन में एक अलग भूमिका निभाता है, उसी तरह चींटियाँ भी प्रकृति का एक बहुत ही महत्वपूर्ण हिस्सा हैं।

दरअसल, मिट्टी में हवा के स्तर को बनाए रखने में चींटियां अहम भूमिका निभाती हैं। वे खाद्य श्रृंखला का एक महत्वपूर्ण हिस्सा भी हैं। इसके अलावा यह बीजों को एक जगह से दूसरी जगह पहुंचाने का भी काम करता है।