×

शायद ही आपने पहले कभी घुमावदार सड़क देखी हो, जिसमें मौत वॉकर के सिर पर मंडराती हो!

 

दुनिया में कई ऐसी जगहें हैं जिनके बारे में हम नहीं जानते हैं। ऐसी जगहों पर जाना और अनुभव करना अपने आप में एक अलग अनुभव है। जब यात्रा की बात आती है, तो लंबी यात्रा से बेहतर क्या हो सकता है? जी हां, इस दौरान आप जिस रास्ते पर चल रहे हैं वह बहुत महत्वपूर्ण है। सड़क चिकनी और चौड़ी हो तो उत्तम है, लेकिन पहाड़ों में घुमावदार सड़क हो तो डर लगता है। आज हम आपको एक ऐसे तरीके के बारे में बताने जा रहे हैं, जो दिमाग को बेचैन कर देता है।

सोशल मीडिया पर एक वीडियो वायरल हो रहा है, जिसमें एक लहराती सड़क देखी जा सकती है। यह सड़क इतनी खतरनाक है कि अगर कोई इस पर चला जाए तो उसका दिमाग चकरा जाएगा। यह सड़क अर्जेंटीना में है और यहां घूमना जीवन भर का अनुभव है।

इस तरह दिमाग में आ जाएगा दही
अर्जेंटीना ने 9 जुलाई, 1816 को स्पेन से स्वतंत्रता प्राप्त की और तब से उसने काफी प्रगति की है। यहां का एक हाईवे इस देश की उन्नत इंजीनियरिंग के बारे में बताने के लिए काफी है। इसका एक वीडियो @TansuYegen नाम के यूजर ने ट्विटर पर शेयर किया है, जिसे देखकर आप हैरान रह जाएंगे। चिली और अर्जेंटीना को जोड़ने वाले इस हाईवे को लास काराकॉल्स पास के नाम से जाना जाता है और यह दुनिया की सबसे खतरनाक सड़क भी है, जहां सावधानी न बरतने पर दुर्घटना की संभावना बढ़ जाती है।

25 किमी लंबी खतरनाक सड़क
पहाड़ियों के बीच खूबसूरत घुमावदार रास्ते के कारण इसे हेयर पिन बेंड हाईवे भी कहा जाता है। 10 हजार 419 फीट की ऊंचाई पर बनी यह सड़क बर्फबारी के कारण करीब 6 महीने तक बंद रहती है। कुल 25 किमी लंबे मार्ग में कहीं भी सुरक्षा बाड़ नहीं लगाई गई है। आपको जानकर हैरानी होगी कि इतनी घुमावदार सड़क से प्रतिदिन भारी संख्या में वाहन गुजरते हैं क्योंकि यह चिली की राजधानी सैंटियागो और अर्जेंटीना के मेंडोज़ा के बीच सबसे महत्वपूर्ण सड़क है।