×

OMG ! कीड़े के अंडे को यहां के लोग मानते हैं देवताओं का भोजन, खाने में करते हैं इनका इस्तेमाल, मान्यता जानकर हो जाएंगे हैरान a

 

दुनिया के देशों में अलग-अलग मान्यताओं का पालन किया जाता है। दुनिया भर में लोगों के आहार में व्यापक भिन्नता है। जिसे एक देश में लोग खाना पसंद नहीं करते जबकि दूसरे देश में लोग इसे खाना पसंद करते हैं। कई देशों में लोगों के पास बहुत ही अजीबोगरीब खाना होगा, जिसे जानकर आप हैरान रह जाएंगे। आज हम आपको एक ऐसे देश के बारे में बताएंगे जिसका खाना बहुत ही अजीब है। यहाँ एक व्यंजन है जिसे देवताओं का भोजन कहा जाता है। इस खाने के बारे में जानकर आपकी नाक और मुंह में झुर्रियां पड़ जाएंगी। दरअसल, मेक्सिको सिटी में लोग कीड़ों के अंडे को देवताओं का भोजन कहते हैं और खाते हैं। आपको शायद इस बात पर यकीन न हो, लेकिन ये बिल्कुल सच है।

आइए जानते हैं क्या है इसके पीछे की मान्यता?

एक मीडिया रिपोर्ट के अनुसार मेक्सिको सिटी से कुछ ही दूरी पर एक झील है जिसका नाम लेक टेक्सकोको है। इस झील में तरह-तरह के जीव रहते हैं और इसमें पानी की मक्खियां भी पाई जाती हैं, लेकिन लोग इन्हें मच्छर समझ लेते हैं। यहां लोग इस मक्खी के अंडे खाते हैं।इस मक्खी के अंडों को अहुताले कहते हैं। अंडे एक मटर से छोटे होते हैं और यहां देवताओं के लिए भोजन कहा जाता है। अहुताले का अर्थ है खुशी का बीज। मेक्सिको में लोग इसे एज़्टेक साम्राज्य (14-15वीं सदी) से खा रहे हैं। इस समय बहुत कम मछुआरे जानवर के अंडे काटते हैं। अंडों को इकट्ठा करने के लिए किसान पानी की सतह के नीचे एक बड़ा जाल बनाते हैं और उस पर मक्खियाँ अंडे देती हैं, जिन्हें बाद में इकट्ठा करके धूप में सुखाया जाता है। इस डिश को बनाने में मैदा और तेल का इस्तेमाल किया जाता है।