×

नासा की 'बिस्तर पर सोने' की नौकरी, 2 महीने बाद सेलेक्ट्स को मिलेंगे लाखों रुपये!

 

कई बार हम सोचते हैं कि अगर कोई आपको हायर करता है तो आपको कहां काम नहीं करना है और सिर्फ बिस्तर पर सोना है। हालांकि, ऐसी नौकरियां भी हैं जहां बिस्तर पर लेटकर और टीवी देखते हुए काम किया जाता है, लेकिन अंतरिक्ष एजेंसी नासा ऐसी नौकरी देती है जहां बिस्तर पर ही सोना पड़ता है। दिलचस्प बात यह है कि इसके लिए पैसे भी ऑफर किए जाते हैं, वह भी लाखों में।

नासा ने कृत्रिम गुरुत्वाकर्षण पर शोध किया, जिसके लिए उन्होंने कुछ ऐसे लोगों को भर्ती किया, जिन्हें बिस्तर पर ही सोना पड़ता था। इस काम के लिए उन्हें 2 महीने के लिए रखा गया था और नासा द्वारा उन पर लगातार नजर रखी जा रही थी। जब उनका कार्यकाल पूरा हुआ तो उन्हें लगातार सोफे पर सोने के लिए 18500 यूएस डॉलर यानी 14.8 लाख रुपये दिए गए।

आराम करना इतना आसान नहीं है
आपको यह सुनकर हैरानी हो सकती है कि इन प्रयोगों में चुने गए 24 लोगों ने 60 दिन लेटे-लेटे बिताए, लेकिन यह इतना आसान नहीं था। इस बीच, उन्हें अपना सारा भोजन और आराम की गतिविधियाँ सोते समय ही करनी पड़ती थीं। 2 महीने तक दिन में 24 घंटे सीधे बिस्तर पर लेटना बेहद मुश्किल काम था क्योंकि इस दौरान वैज्ञानिक अंतरिक्ष उड़ान के दौरान एंटी-ग्रेविटी की वजह से अंतरिक्ष यात्रियों के शरीर में होने वाले बदलावों का अध्ययन कर रहे थे। सोते समय आपको अपना सिर 6 डिग्री नीचे झुकाकर रखना है। खाने से लेकर शौच तक यही करना पड़ता है। ऐसे में उन्हीं लोगों को चुना जाता है, जिनकी मानसिक स्थिति इतने लंबे समय तक बिस्तर पर रहने की होती है।

अंग बेचकर भी पैसा कमाया जाता है
मनोवैज्ञानिक और अंतरिक्ष संबंधी अध्ययनों के लिए पंजीकरण कराने के अलावा अंगदान विज्ञान की उन्नति में भी योगदान देता है। शोध संस्थान ब्लड प्लाज्मा भी खरीदते हैं, जिसे 50 डॉलर यानी 4000 रुपये में बेचा जा सकता है। इसका उपयोग रोगों के उपचार में अनुसंधान के लिए किया जाता है। इसके अलावा आप अपने अंडे दान कर 6-11 लाख रुपए तक कमा सकते हैं। इसका उपयोग अनुसंधान के लिए भी किया जाता है। इसके अलावा स्पर्म डोनेशन और बोन मैरो डोनेशन भी किया जाता है, जिनका इस्तेमाल मेडिकल रिसर्च में होता है। विज्ञान के लिए एक मृत शरीर भी दान किया जा सकता है, अनुसंधान के लिए उपयोग किया जाता है और फिर क्रय संगठन द्वारा अंतिम संस्कार किया जाता है।