×

जानें, दुनिया के सबसे अजीब रेलवे ट्रेक के बारे में, जहां सब्जी मंडी के बीच से निकलती है ट्रेन

 

दुनिया में कई ऐसे ट्रेन रूट हैं जो अपनी अजीबोगरीब वजहों से जाने जाते हैं। इनमें से कुछ ट्रेनें इतनी खूबसूरत हैं कि उनका नजारा मंत्रमुग्ध कर देने वाला होता है, वहीं कई ट्रेनें ऐसे दुर्गम इलाकों से गुजरती हैं कि अगर आप उनमें बैठेंगे तो सड़क देखकर डर जाएंगे। लेकिन क्या आपने कभी ऐसे रेल रूट के बारे में सुना है? जहां से ट्रेन का रूट मध्य बाजार से होकर गुजरता है। अगर नहीं तो आइए जानते हैं इसके बारे में...

दरअसल हम बात कर रहे हैं फोल्डिंग अम्ब्रेला मार्केट की। अब आपके मन में यह सवाल जरूर उठ रहा होगा कि यह नाम क्या है। दरअसल सब्जी की दुकानें संकरी सड़क से गुजरने वाली रेल पटरी के बगल में स्थित हैं. ट्रेन के यहां से गुजरते ही दुकानदार अपनी दुकानों के परदे मोड़कर हटा देते हैं, ताकि ट्रेन आसानी से निकल सके.

बाजार में ग्राहकों से ज्यादा पर्यटक हैं

यह रेल मार्ग इतना प्रसिद्ध है कि इसे देखने के लिए दुनिया भर से लोग आते हैं। यह बैंकॉक, थाईलैंड में स्थित है। यहां बीच बाजार से एक रेलवे लाइन गुजरती है। ग्राहक यहां सब्जी खरीदने भी आते हैं, लेकिन इस जगह को देखने के लिए और भी ज्यादा पर्यटक आते हैं, जो बेहद हैरान करने वाला है। आपको बता दें कि यह तह बाजार सुबह 6 बजे से शाम 6 बजे तक चलता है। सब्जियों के अलावा यहां फल, मांस, समुद्री भोजन आदि भी मिलते हैं। थाईलैंड टूरिज्म अथॉरिटी के मुताबिक यह नजारा दिन में 8 बार देखने को मिलता है। यानी कुल 4 बार ट्रेन यहां से महाचाई से मायक्लोंग तक जाती है और फिर मायक्लोंग से महाचाई लौटती है। रिपोर्ट के मुताबिक, मायक्लोंग स्टेशन बैंकॉक से करीब 80 किमी दूर है। बिना ट्रेन के इस मार्ग को पार करने में डेढ़ घंटे का समय लगता है, इसलिए ज्यादातर यात्री ट्रेन से यात्रा करना पसंद करते हैं। इसके अलावा क्षेत्र में मफावा फ्लोटिंग मार्केट भी स्थित है, जो शुक्रवार से रविवार, सुबह 2 बजे से दोपहर 3 बजे तक खुला रहता है।