×

जानिए, दुनिया के एकमात्र जीव के बारे में जोए बना सकता हैं सौर ऊर्जा भी !

 

प्रकृति ने धरती पर हर तरह के जानवर बनाए हैं। इनमें से कुछ ऐसे जीव हैं जो इंसानों के आसपास रहते हैं और हम उन्हें अच्छी तरह जानते हैं, लेकिन कुछ ऐसे जीव भी हैं जिन्हें हम नहीं जानते हैं। इन जीवों की अपनी विशेषताएं होती हैं, जिनके बारे में हमें इंटरनेट या किताबों के जरिए पता चलता है। ऐसा ही एक खूबसूरत जीव समुद्र की गहराइयों में पाया जाता है, जिसकी एक हैरान कर देने वाली विशेषता है।

हम बात कर रहे हैं लीफ शीप की, जिसे सी स्लग और सी बनी के नाम से भी जाना जाता है। लीफ शीप या सी शीप एक ऐसा जानवर है जो समुद्री शैवाल खाता है और पौधों की तरह प्रकाश संश्लेषण के माध्यम से ऊर्जा प्राप्त करता है। यह छोटा प्यारा जीव एक पेड़ की पत्तियों के आकार का है।

वैज्ञानिक भाषा में समुद्री स्लग को कोस्टासीला कुरोशिमा कहा जाता है। वे 5 मिलीमीटर तक लंबे होते हैं और ज्यादातर जापान, इंडोनेशिया और फिलीपींस में पाए जाते हैं। यह जीव शैवाल खाना पसंद करता है और इसका रंग भी शैवाल की तरह हरा होता है। इसकी आंखें मोतियों की तरह होती हैं और सिर पर दो एंटीना लगे होते हैं। जीव के शरीर के बाकी हिस्सों में सजावटी वस्तु जैसी कई पत्ती जैसी संरचनाएं होती हैं, जो इसे अन्य जीवों से अलग बनाती हैं। दूर से देखने पर यह रेगिस्तानी पौधे जैसा दिखता है। इसका एक वीडियो @gunsnrosesgirl3 नाम के अकाउंट से ट्विटर पर शेयर किया गया है।

एक एकल प्रकाश संश्लेषक जीव
जैसा कि हमने आपको बताया कि यह शैवाल को खाता है और इससे निकलने वाला क्लोरोप्लास्ट इसके आहार का एक महत्वपूर्ण हिस्सा है। दिलचस्प बात यह है कि यह दुनिया का एकमात्र ऐसा जीव है जो प्रकाश संश्लेषण के माध्यम से ऊर्जा प्राप्त कर सकता है। इस प्रक्रिया को क्लेप्टोप्लास्टी कहते हैं। सुनने में अजीब लगता है, लेकिन यह जीव सौर ऊर्जा से चलता है, जो दुनिया का कोई दूसरा प्राणी नहीं कर सकता।