×

भारतीय युवक ने बना दी 6 सवारी वाली अनोखी इलेक्ट्रिक बाइक, जानिए !

 

कहा जाता है, 'आवश्यकता आविष्कार की जननी है' और जब किसी के पास आवश्यकता के साथ-साथ संसाधनों की कमी होती है, तो वह आवश्यकता के अभाव में आविष्कार करता है, जैसा कि दुनिया देखती है। एक भारतीय युवक और उसके साथियों ने ऐसा ही किया। इन दिनों एक युवक का वीडियो वायरल हो रहा है जिसने एक ऐसी अनोखी इलेक्ट्रिक बाइक बनाई है जिसे 6 लोग एक साथ चला सकते हैं  व्यवसायी आनंद महिंद्रा वीडियो हमेशा भारतीय प्रतिभा को बढ़ावा देते हैं और सोशल मीडिया पर आम लोगों के साथ प्रासंगिक पोस्ट साझा करते हैं। हाल ही में उन्होंने एक युवक का वीडियो पोस्ट किया था जिसमें वह एक खास तरह की बाइक-ऑटो रिक्शा चलाते नजर आ रहे हैं। इस वाहन को आप इलेक्ट्रिक बाइक या ऑटो रिक्शा भी कह सकते हैं क्योंकि इसमें एक बार में 6 लोग बैठ सकते हैं। आनंद महिंद्रा ने वीडियो शेयर करते हुए कहा, 'मामूली संशोधन के बाद इस वाहन को वैश्विक स्तर पर इस्तेमाल किया जा सकता है। इस वाहन का उपयोग यूरोप के भीड़भाड़ वाले पर्यटन स्थलों पर टूर बस के रूप में किया जा सकता है। मैं ग्रामीण क्षेत्रों में परिवहन के आविष्कार से हमेशा चकित होता हूं।

12 हजार रुपये के वाहन का 10 रुपये चार्ज किया जाएगा
वीडियो में युवक गांव में अनोखी बाइक चलाता नजर आ रहा है। वह बाइक के आगे बैठता है और उसके पीछे 5 अन्य सीटें हैं। एक टायर आगे और एक पीछे है। बाइक के फ्रंट में एलईडी लाइट अप भी है। युवक का कहना है कि इस बाइक को उसने बनाया है और इसकी कीमत 12 हजार रुपये है. इसे चार्ज करने में महज 10 रुपये का खर्च आता है, जबकि एक बार चार्ज करने पर यह 150 किलोमीटर तक चलती है।

लोगों ने कार की खामियां बताईं
इस वीडियो को अब तक 5 लाख से ज्यादा व्यूज मिल चुके हैं जबकि कई लोगों ने कमेंट कर अपनी प्रतिक्रिया दी है. जहां कई लोगों ने इस अनोखे आइडिया की तारीफ की तो कुछ ने इसकी कमियां भी बताईं। एक शख्स ने लिखा- ''चिड़ियाघर, पार्क कॉरपोरेट कॉम्प्लेक्स जैसी जगहों पर ये गाड़ी बहुत काम आ सकती है, लेकिन भीड़ में या सड़कों पर गाड़ी चलाना सेफ नहीं है. इसके कारणों में कम टर्निंग रेडियस, कॉर्नरिंग के दौरान केन्द्रापसारक संतुलन, उबड़-खाबड़ सड़कों पर सस्पेंशन, सामान रखने की जगह नहीं होना और भारी भार के तहत कम बैटरी क्षमता शामिल हैं।