×

इस ज्वालामुखी में अंदर जा सकते हैं सैकडों लोग, जो दिख सकता हैं सबसे शानदार, जाने इसके बारे में !

 

दुनिया भर में सैकड़ों ज्वालामुखी हैं, जिनमें से कुछ सक्रिय हैं और कुछ निष्क्रिय हैं। आज हम आपको दुनिया के एकमात्र ऐसे ज्वालामुखी के बारे में बताने जा रहे हैं जो दुनिया का एकमात्र ज्वालामुखी है। क्योंकि इस ज्वालामुखी के अंदर एक बार में सैकड़ों लोग जा सकते हैं। दरअसल, हम बात कर रहे हैं त्रिहनुकागिगुरो नाम के एक ज्वालामुखी की, जिसे 'इनसाइड ज्वालामुखी' के नाम से भी जाना जाता है। क्योंकि इस ज्वालामुखी में लोग मैग्मा चेंबर में जा सकते हैं, जो नीचे का नजारा देखकर हैरान रह जाता है।

आइसलैंड का यह अद्भुत ज्वालामुखी
यह ज्वालामुखी यूरोप के आइसलैंड में है। देश में 130 से अधिक ज्वालामुखी हैं, जिनमें से अधिकांश सक्रिय ज्वालामुखी हैं। जिसमें से त्रिनुकागिगुर नामक ज्वालामुखी पिछले 4000 वर्षों से निष्क्रिय पड़ा हुआ है। जो दुनिया का इकलौता ज्वालामुखी माना जाता है जो अपने आप में अनोखा है।

लोग ज्वालामुखी की तह तक जा सकते हैं

कहा जाता है कि इस ज्वालामुखी में निचली मंजिल पर जाया जा सकता है। आइसलैंड की राजधानी रेक्जाविक से 20 किलोमीटर दूर ब्लफजॉल कंट्री पार्क में स्थित चट्टानी लावा क्षेत्र त्रिनुकागिगुर ज्वालामुखी तक चलने में यात्रियों को लगभग 45 मिनट का समय लगता है। इसके बाद एक गाइड यात्रियों के अंदर बरती जाने वाली सावधानियों के बारे में बताता है। फिर वाटरप्रूफ कपड़े पहनकर और जरूरी उपकरण लेकर लोगों को लिफ्ट जैसी मशीन से करीब 400 फीट गहरे ज्वालामुखी के अंदर भेजा जाता है।

वर्ष 1974 में एक ज्वालामुखी कक्ष की खोज की गई थी

त्रिनुकागिगुर मैग्मा चैम्बर की खोज 1974 में गुफा विशेषज्ञ डॉ. अर्नी बी. स्टीफेंसन द्वारा किया गया था। आम तौर पर जब कोई ज्वालामुखी शांत होता है, तो ज्वालामुखी के मैग्मा कक्ष का मुंह पत्थर में बदल जाता है और लावा के ठंडा होने पर बंद हो जाता है। जिससे प्रवेश मुश्किल हो रहा है। लेकिन किसी अथाह कारण से इस ज्वालामुखी में ऐसा नहीं हुआ। पहले साहसिक पर्वतारोही रस्सियों और उपकरणों के साथ उतरते थे लेकिन यह बहुत खतरनाक था, इसलिए बाद में यहां लिफ्ट जैसी मशीन लगाई गई। जिसके बाद इसे साल 2012 में पर्यटकों के लिए खोल दिया गया।