×

इंसान की तरह बात करने वाला रोबोट संग्रहालय में पहुंचा, लोगों से पूछा उनकी सेहत के बारे में, देखें वीडियो

 

विज्ञान और प्रौद्योगिकी के इस युग में चीजें तेजी से बदल रही हैं। कंप्यूटर और आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस इंसानों से नौकरियां छीन रहे हैं। इसका ताजा उदाहरण है यह रोबोट। वैसे तो आपने कई रोबोट देखे होंगे लेकिन आज हम जिस रोबोट की बात करने जा रहे हैं वह बेहद खास है। दरअसल यह रोबोट न सिर्फ चल सकता है बल्कि इंसानों की तरह बात भी कर सकता है। तो इस बेहद खास रोबोट को दुबई के एक म्यूजियम में रखा गया है।

इस रोबोट का नाम अमेका है। यह कॉर्नवाल स्थित फर्म इंजीनियर आर्ट्स द्वारा बनाया गया है। दुबई के म्यूजियम ऑफ द फ्यूचर के आधिकारिक इंस्टाग्राम पेज पर एक वीडियो शेयर किया गया है। इस वीडियो में देखा जा सकता है कि वह संग्रहालय में आए एक आगंतुक का अभिवादन कर रहा है और उससे बात कर रहा है।

रोबोट सवालों के जवाब देता है
कंपनी के मुताबिक अमेका सवालों के जवाब दे सकती है और लोगों को सूचित कर सकती है। यह आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस की मदद से ऐसा करने में सक्षम है। इतना ही नहीं, यह चेहरे के विभिन्न भावों को बनाने की क्षमता भी रखता है, जैसे भौंकना, मुस्कुराना, पलक झपकना और आपके होंठों को शुद्ध करना। इंस्टाग्राम पर पोस्ट किए गए एक वीडियो में, रोबोट एक महिला के साथ बातचीत करते हुए दिखाई दे रहा है, जिसे संग्रहालय कर्मचारी माना जाता है। बॉट ने उसे आश्वस्त किया कि वह मदद करने के लिए है न कि बदलने के लिए।

बहुत ही खास डिजाइन
एएमईसीए संग्रहालय में 'टुमॉरो टुडे' प्रदर्शनी प्रदर्शित की जाएगी। यह आयोजन लगभग 50 तकनीकी नवाचारों को प्रदर्शित करता है जो "दुनिया की चुनौतियों का समाधान" कर सकते हैं। कहा जाता है कि अमिका को विशेष रूप से भविष्य की रोबोटिक्स तकनीक में विकास के लिए एक मंच के रूप में डिजाइन किया गया है।