×

यहां पर मौजूद हैं ऐसी रहस्यमयी घाटी, जहां गायब हो जाते हैं लोग, जानिए !

 

इस दुनिया में कई ऐसी जगहें हैं, जिन्हें बेहद रहस्यमयी माना जाता है। वहां रहस्यमयी घटनाओं के होने का दावा किया जाता है और यही वजह है कि लोग ऐसी जगहों पर जाने से कतराते हैं। ऐसी ही एक जगह अरुणाचल प्रदेश के तवांग के पास है, जिसके बारे में कोई नहीं जानता। यह जगह दरअसल एक घाटी है, जिसके बारे में दावा किया जाता है कि यह अरुणाचल प्रदेश और तिब्बत के बीच कहीं स्थित है। आइए जानते हैं इस रहस्यमयी घाटी से जुड़े रहस्यों के बारे में...

इस रहस्यमयी घाटी को 'शांगरी-ला घाटी' के नाम से जाना जाता है। ऐसा माना जाता है कि यह स्थान वायुमंडल के चौथे आयाम से प्रभावित है, अर्थात समय का कोई 'चक्र' नहीं है। ऐसी जगहों पर समय ठहर जाता है और व्यक्ति जितने साल चाहे जीवित रह सकता है। वैसे तो 'शांगरी-ला घाटी' का अस्तित्व एक रहस्य है, लेकिन लेखक अरुण शर्मा की किताब 'तिब्बत की वह मुशर्र घाटी' में इस जगह का जिक्र है। किताब के मुताबिक युत्सुंग नाम के एक लामा ने बताया था कि अगर कोई इंसान गलती से भी इस घाटी में चला जाए तो वह कभी वापस नहीं आ पाएगा।

हालांकि युत्सुंग ने यह भी कहा कि वह खुद इस रहस्यमयी घाटी से लौटे हैं। उन्होंने दावा किया कि न केवल सूर्य और चंद्रमा का प्रकाश था, बल्कि एक रहस्यमयी प्रकाश हर जगह फैल रहा था। कहा जाता है कि तिब्बत में तवांग मठ के पुस्तकालय में एक किताब भी रखी हुई है, जिसे 'काल विज्ञान' कहा जाता है और इस किताब में 'शांगरी-ला घाटी' का भी जिक्र है। ऐसा नहीं है कि लोगों ने इस घाटी को एक्सप्लोर करने की कोशिश नहीं की है। कहा जाता है कि कई लोगों ने इसे खोजने की असफल कोशिश की और कई तो हमेशा के लिए गायब भी हो गए। चीनी सेना के बारे में यह भी कहा जाता है कि उन्होंने भी इस घाटी को खोजने की कोशिश की है, लेकिन उन्हें ऐसी कोई जगह नहीं मिली है।