×

'अगर वर्चुअल गेम में मरे तो 'हेडसेट' असल दुनिया में भी जीने नहीं देगा', तैयार हो चुकी है हत्यारी डिवाइस!

 

हम सभी को हॉलीवुड फिल्में और उनके साइंस फिक्शन में इस्तेमाल होने वाले तकनीकी ट्विस्ट बहुत पसंद हैं। कभी-कभी वे तार्किक से दूर लगते हैं, और कभी-कभी ऐसा लगता है कि वे भविष्य की चीजें हैं। आपने देखा होगा कि फिल्मों में किरदार खेल से बाहर निकलकर खिलाड़ी की जान लेने के लिए बेताब रहते हैं। हकीकत में अब कुछ ऐसा ही होने वाला है।

आपने पहले वीडियो गेम का खतरा देखा और सुना होगा, लेकिन एक अमेरिकी कंपनी ने वर्चुअल रियलिटी गेम्स के लिए ऐसा हेडसेट डिजाइन किया है, जो गेम में खिलाड़ी को मार डालता है ! आधुनिक आभासी वास्तविकता के जनक माने जाने वाले पामर लक्की ने एक ऐसा हेडसेट डिजाइन किया है जो एक शक्तिशाली माइक्रोवेव की तरह गेमर के मस्तिष्क पर हमला करता है। उन्होंने अपने ब्लॉग पर कहा कि 'नर्वगियर' नामक हेडसेट में स्क्रीन के ऊपर 3 विस्फोटक चार्ज मॉड्यूल होते हैं, जो सीधे खिलाड़ी के दिमाग पर हमला करते हैं और उसे तुरंत मार सकते हैं। खेल ऐसे ग्राफिक्स का उपयोग करता है, जिससे खिलाड़ी खेल में ही प्रवेश कर सकता है।

यह हेडसेट स्वॉर्ड आर्ट ऑनलाइन एनिमेशन के लिए डिज़ाइन किया गया है। इस वर्चुअल रियलिटी गेम सीरीज में एक पागल वैज्ञानिक सभी खिलाड़ियों को कैद कर लेता है। अगर आप इस गेम में मरते हैं तो आप असल जिंदगी में भी मरते हैं। 'नर्वगियर' हेडसेट के साथ इस गेम को खेलने के बाद यह सब सच लगेगा। अगर लोग इस हेडसेट को खरीदते हैं और गेम खेलते हैं, अगर उनकी जान चली जाती है, तो हेडसेट उन्हें एक शक्तिशाली माइक्रोवेव से मार सकता है।