×

इस एक वजह से महिला ने सिलवा लिए अपने दांत, कारण जानकर चौंक जाएंगे आप !

 

फिट बॉडी तो हर कोई पाना चाहता है लेकिन अगर सब कुछ सिर्फ चाहत से ही होता तो क्या बात थी। एक व्यक्ति दो तरीकों से एक फिट बॉडी प्राप्त कर सकता है जिसे एक साथ लागू किया जाना चाहिए। पहला तरीका है व्यायाम और दूसरा तरीका है सही और स्वस्थ आहार का पालन करना। इन दोनों बातों के अलावा भी लोग और भी कई तरीके निकालते हैं जो इतने विचित्र होते हैं कि सुनकर आपके होश उड़ जाएंगे। हाल ही में, दक्षिण अफ्रीका की एक महिला (दक्षिण अफ्रीकी महिला वायर्ड माउथ शट) ने भी कथित तौर पर इसी तरह का तरीका (वजन घटाने की तकनीक) अपनाया था।

द सन और ऑडिटसेंट्रल वेबसाइट्स की रिपोर्ट के मुताबिक, एविवे मजोसीवे इन दिनों सुर्खियों में है। दक्षिण अफ्रीका में रहने वाली यह महिला अपने ब्रेस्ट साइज (ब्रेस्ट रिडक्शन सर्जरी) को लेकर काफी परेशान थी और सर्जरी से इसे छोटा करना चाहती थी। लेकिन सर्जरी (वजन कम करने के लिए तार वाले दांत) के लिए चुने जाने का एक ही तरीका था कि उन्हें अपना वजन कम करना था। उनका बॉडी मास इंडेक्स कम होने के बाद ही उनकी सर्जरी हो सकी।

दंत तार
महिला ने इंटरमिटेंट फास्टिंग से 12 किलो तक वजन कम किया था लेकिन फिर उसका वजन स्थिर हो गया। वह और नीचे नहीं जा रहा था। ऐसे में उनके पास एक ही विकल्प बचा था। वह था कम खाना खाना। लेकिन जब महिला ने अपनी डाइट पर कंट्रोल नहीं किया तो उसने अपने दांत खुद ठीक करने का फैसला किया। इसी साल जून में उन्होंने अपने दांतों में स्लिमिंग वायर लगवाए थे। ये दांतों पर लगे ब्रैकेट की तरह होते हैं जो तारों से जुड़े होते हैं। इन तारों को इस तरह से बांधा जाता है कि व्यक्ति अपना मुंह पूरा नहीं खोल पाता। इसके बाद वह एक बड़ा निवाला भी चबा नहीं पाता।

लोगों को पसंद नहीं आया यह तरीका
आपको जानकर हैरानी होगी कि इस तरह से भी उन्होंने 14 किलो वजन कम किया था और सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म टिकटॉक पर वीडियो शेयर कर लोगों को इसकी जानकारी दी थी. हालांकि, उन्हें कई लोगों की आलोचना भी मिली थी। प्रक्रिया के दौरान वह दही, सूप आदि सहित बहुत सारी तरल चीजों का सेवन करती थी। तार हटाने के बाद उन्होंने जो पहली बड़ी चीज खाई, वह थी बर्गर, लेकिन उन्हें एक दिन इंतजार करना पड़ा क्योंकि 7 सप्ताह तक तार के नीचे रहने के तुरंत बाद उनकी मांसपेशियां नहीं खुल रही थीं।